Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in





पैसे कैसे कमाए – 10 बेहतरीन तरीके जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं?

आज जमाना इंटरनेट का है, पूरी दुनिया में इंटरनेट छाया हुआ है. सारे कामों को ऑनलाइन कर दिया गया है. अब वह चाहे कमर्शियल हो या फिर इंडस्ट्रियल हो. लगभग सारे काम इंटरनेट की मदद से पूरे किए जाते हैं. ऐसे में अगर कोई पूछे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (How to make money online in Hindi) तो आपको हैरानी नहीं होनी चाहिए. लेकिन आप देखेंगे कि आपके आसपास के लोग इस पर विश्वास नहीं करेंगे कि कोई ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके को अपनी करियर के रूप में चुन सकता है. लेकिन आप और हम यह अच्छी तरीके से जानते हैं कि इंटरनेट में करियर बनाकर कई लोग अच्छी जिंदगी बिता रहे हैं. घर बैठे पैसे कमाना इस पर कम ही लोग विश्वास करते हैं. लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है यह हमें पता है.

इंटरनेट में ही कई क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें जाकर लोग आज लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं. आज भी जब मैं घर से बाहर निकलता हूं तो लोग मुझसे यही पूछते थे कि तुम क्या काम करते हो, जॉब तो तूने छोड़ दिया क्यों अपनी लाइफ खराब कर रहे हो. घर में बैठने से कुछ भी नहीं होगा, दूसरी जगह जॉब जाकर ढूंढो. यह सारी बातें सुनकर मुझे कभी भी बुरा नहीं लगता बल्कि इससे मुझे मोटिवेशन ही मिलता था कि एक दिन ऐसा आएगा जब मैं अपने जबान से कुछ नहीं बोलूंगा बल्कि मेरा काम इन सभी सवालों के जवाब दे देगा. आज वह समय है जब लोग मुझसे एक सवाल भी नहीं करते क्योंकि उन्हें पता है कि यह घर में बैठकर ही अपनी कमाई कर लेता है.



आप दुनिया के किसी भी हिस्से में क्यों ना हो कहीं से भी पैसे कमाए जा सकते हैं. इंडिया में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके कई तरीके हैं. जो हम आपको बताने वाले हैं. कई लोग तो गलत तरीके से पैसे कमाते हैं लेकिन यह तरीके आपको ज्यादा दिन तक साथ नहीं देने वाले. अगर आपको ऑनलाइन काम करके ही अपना कैरियर बनाना है तो फिर आप को सही रास्ते का चुनाव करना पड़ेगा. जिससे कि आप इसी में अपनी जिंदगी संवार सकें. आज जब आप इंटरनेट पर जाएंगे तो आपको ऐसे सैकड़ों उदाहरण मिलेंगे और आप को उन से मोटिवेशन भी मिलेगा जो इंटरनेट पर ही काम करके आज अपना नाम कमा चुके हैं. इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो कमाई तो बहुत करते हैं लेकिन अपना नाम फैलाते नहीं है. वह शांत तरीके से बस अपना काम करते हैं और पैसे कमाते हैं. हम आपको कई तरीके बताएंगे जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और अपने लिए एक अच्छी जिंदगी बना सकते हैं.

अगर आप प्ले स्टोर में जाएंगे तो आपको बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन मिलेंगे जो खासतौर पर पैसे कमाने के लिए ही बनाए होते हैं. तो अगर आपको नहीं मालूम कि एप से पैसे कैसे कमाते हैं तो इस आर्टिकल के जरिए आप जान सकते हैं. गूगल ऐसी कंपनी है जिसका नाम लगभग हर लोग जानते है और लोगों को यह भी पता होता है कि गूगल बहुत बड़ी कंपनी है जो हर सेकंड पैसे कमाती है. इसलिए ऐसे लोग भी यह जानने की इच्छा रखते हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाए. इन्हीं सारे सवालों का जवाब देने के लिए हमने इस पोस्ट को तैयार किया है जिसमें हम आपको सारी जानकारी देने की कोशिश करेंगे जिससे आप समझ जाएंगे कि घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल से ऑनलाइन से पैसे कैसे कमाए (how to make money online in Hindi) .


इंटरनेट से पैसे कमाना उसी तरह से है जैसे हम अपने सामान्य जिंदगी में पैसे कमाते हैं. इसका मतलब यही है कि हमें वहां भी काम करना ही पड़ता है. अगर आप यह समझते हैं कि कंप्यूटर या फिर मोबाइल से काम करने में मेहनत नहीं लगती है तो आप फिर गलत है. बल्कि फिजिकली जितना मेहनत हमें करना पड़ता है मेंटली भी उतना ही मेहनत करना पड़ता है तभी जाकर पैसे आते हैं. इसमें दिखाई नहीं देता लेकिन काम उतना ही होता है. आप अक्सर बैंक तो जाते ही होंगे और वहां पर लोगों को कंप्यूटर में बैठकर काम करते हुए देखते होंगे. कभी कभी आपने देखा होगा कि अधिक प्रेशर की वजह से वह भी परेशान रहते हैं. तब समझ ही गए होंगे कि कंप्यूटर में बैठकर काम करना भी उतना ही मुश्किल है जितना लोग बाहर फिजिकली काम करते हैं.

कोई काम मुश्किल भी नहीं होता और आसान भी नहीं होता. यहां पर सबसे बड़ी बात है इंटरेस्ट की. आपको जिस भी फील्ड में काम करने में मजा आता है आपको उस फील्ड में कभी तो लगेगा ही नहीं कि आप काम कर रहे हैं. यह वह फार्मूला है जिसे अपनाकर आप अपनी जिंदगी को खुशियों से भर सकते हैं. सबसे बेहतरीन फील्ड वही है जिसे आप पसंद करते हैं. और यह भी ध्यान रखें कि हर फील्ड में पैसा है बस आपको जरूरत है मन लगाकर लगन से काम करने की.

अगर आप बार-बार फील्ड बदलते रहेंगे तब आप भी परेशान रहेंगे और सफल भी नहीं हो सकेंगे. जरूरत है आपको अपने इंटरेस्ट को पहचानने की और सबसे बेहतर रास्ता चुनने की. हम यहां पर आपको ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए पैसे कमाने के कई तरीके बताएंगे जिसमें से सबसे बेहतरीन तरीका आपको खुद के इंटरेस्ट से चुनना है. पैसे कमाने के जो तरीके आपको पसंद है, हो सकता है किसी दूसरे को पसंद ना हो लेकिन अगर आप उसको करके अच्छा महसूस करते हैं आपको खुशी मिलती है तो फिर आपको उसी फील्ड में मन लगाकर काम करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही बेहतरीन 10 तरीके जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

Reseller
एफिलिएट मार्केटिंग
Fiverr
Designing (Web, Android App)
URL Shortner
ब्लॉगिंग
यूट्यूब वीडियो
Content writing
ऑनलाइन कोचिंग
Photography


1. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?
ब्लॉगिंग एक ऐसा फील्ड है जो आज के समय में सबसे ज्यादा चर्चा में है. एक ब्लॉग या फिर वेबसाइट बनाकर उस पर अपने ज्ञान के अनुसार कंटेंट लिखकर लोगों तक पहुंचाना ब्लॉगिंग कहलाता है. ऑनलाइन पैसे कमाने में यह काफी फेमस है. अब जब इंटरनेट में पैसे कमाने के बारे में जानते हैं तो जो बड़े-बड़े नाम आप सुनते हैं वह ब्लॉगिंग के फील्ड से ही होते हैं.

हर्ष अग्रवाल, नील पटेल, अमित अग्रवाल यह सारे बड़े ब्लॉगर हैं जिन्होंने अपना नाम ब्लॉगिंग की वजह से ही बनाया है. यह ब्लॉग में अपने ज्ञान को लोगों तक लिखकर पहुंचाते हैं और इसी की वजह से यह खूब सारे पैसे भी कमाते हैं. लेकिन आप यह समझ ले कि यह शॉर्टकट में मिलने वाली सफलता नहीं है. पोस्ट या फिर आर्टिकल लिखने में काफी मेहनत लगती है. आप जो भी आर्टिकल लिखते हैं उसके लिए आपको उस पर अच्छी पकड़ बनानी पड़ेगी. उसके बारे में रिसर्च करना पड़ेगा तब जाकर आप लोगों को उसे आसान शब्दों में समझा पाते हैं और लोगों को इससे मदद मिलती है.

अब आपका यहां पर सवाल होगा कि आखिर ब्लॉगिंग करने के लिए किस स्किल में मजबूत रहना पड़ेगा?
तो मैं आपको बता दूं कि सबसे पहली बात तो आपको जिस विषय पर ब्लॉग बनाना है उसके बारे में जानकारी रखनी पड़ेगी.
आपको लिखने का अच्छा ज्ञान होना चाहिए यानी कि आप जो शब्द और वाक्य लिखें वह ऐसे लिखें जिससे लोगों को आसानी से समझ में आ सके. कुल मिलाकर देखा जाए तो आपको अच्छा राइटर बनना पड़ेगा.
ब्लॉगिंग में पैसे कहां से मिलता है?
ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए आप लोगों को नॉलेज देने का काम करते हैं. जब आप की लिखी हुई पोस्ट या आर्टिकल बहुत अच्छा होता है तो लोग उस पर विश्वास करते हैं और ऐसे ही पोस्ट भविष्य में पढ़ने के लिए बार-बार आते हैं. साथ ही अगर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बहुत अच्छे हैं तो फिर आपके अच्छे कंटेंट को पढ़ने के लिए सर्च इंजन के माध्यम से भी लोग आते हैं. ब्लॉगिंग में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए हम अधिक से अधिक लोगों को अपने ब्लॉग पर लेकर आते हैं और यह काफी जरूरी स्किल है. हर ब्लॉगिंग करने वाले को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी सिखना पड़ता है. SEO क्या है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो फिर आप इस आर्टिकल को पढ़कर उसके बारे में समझ सकते हैं.

ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के लिए सबसे पहले जरूरी चीज तो है ट्रैफिक लाना. जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ेंगे आप उतना अधिक कमा सकेंगे. ब्लॉग को मोनेटाइज करने के कई तरीके हैं जिससे कि हमे पैसे मिलते हैं.


विज्ञापन:
विज्ञापन एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए बिजनेस करने वाले लोग अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक कम खर्च करके पहुंचाते हैं. जिससे कि उनका बिजनेस फ़ैल सके. आज जमाना इंटरनेट का है और इंटरनेट में गूगल राजा है. गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसे हम गूगल ऐडसेंस के नाम से जानते हैं. इसी के जरिए हम अपने ब्लॉग पर विज्ञापन प्राप्त करते हैं जो लोगों तक पहुंचता है. जितने अधिक लोग इन विज्ञापनों को देखते हैं उतनी अधिक हमारी कमाई होती है. यानी की पूरी तरीके से यह कमाई हमारे ट्रैफिक पर भी निर्भर करता है. इसके अलावा भी विज्ञापन के कई तरीके हैं जैसे info links, Taboola इत्यादि.

एफिलिएट मार्केटिंग:
यह दूसरा तरीका है जिसके माध्यम से ब्लॉग में हम अपने पोस्ट लिखने के बाद में कमाई कर सकते हैं. यह तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग यानी कि बहुत सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए एफिलिएट लिंक देते हैं. तो जब हम अपने ब्लॉग के जरिए ई-कॉमर्स प्रोडक्ट को लोगों को बेचते हैं तो इसके बदले में कमीशन मिलता है. अमेज़न और फ्लिपकार्ट बहुत बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट है जो एफिलिएट मार्केटिंग की भी सुविधा देती हैं. आज कई बड़े ब्लॉगर सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए हर महीने कमाते हैं.

Paid Promotion:

जब आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगती है और इसकी रैंकिंग अच्छी होने लगती है तो ऑनलाइन आपकी पहचान बन जाती है. और दूसरी मार्केटिंग कंपनियां भी आपसे संपर्क करती हैं. वह आपको पैसे देकर किसी भी तरह के ऑनलाइन बिजनेस का उसका प्रमोशन करने के लिए बोलेंगे. किसी तरह के ऐप को प्रमोट करने के लिए भी आपको पैसे देंगे. इस तरह आप अपने ब्लॉग से पेड प्रमोशन करके अच्छे पैसे कमा लेते हैं.

प्रोडक्ट का रिव्यू करके:
आज के समय में इंटरनेट पर हर दिन करोड़ों लोग ऑनलाइन आते हैं. एक समय था जब लोग टीवी से चिपक कर रहते  थे. लेकिन आज कल मोबाइल से चिपके हुए रहते हैं. मोबाइल में यूट्यूब, वेबसाइट, एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं. और इन्हीं प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके लोग चाहते हैं कि हम भी अपने विजिटर तक पहुंचे. इसलिए वेबसाइट और ब्लॉग भी एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर बहुत सारे लोग हर दिन अपने इंफॉर्मेशन को निकालने के लिए जाते हैं. जिन वेबसाइट की अच्छी ट्रैफिक होती है उनसे कांटेक्ट करके अपने प्रोडक्ट का रिव्यू करने के लिए बोला जाता है.

जब किसी इंसान को किसी प्रोडक्ट को खरीदना होता है तो वह इंटरनेट पर पहले ही उसकी रिव्यू पढ़ लेता है और जान लेता है कि इसे कितने लोगों ने पसंद किया और कितने लोग ने इसके बारे में डिसएडवांटेज बताया है तो इससे उनको आइडिया हो जाता है. तो इस तरह लोग ब्लॉग तक पहुंचते हैं जिससे कि प्रोडक्ट का रिव्यू करने के लिए ब्लॉगर को मिलता है और कमाई हो जाती है.

2. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?
अब मुझे बताने की जरूरत ही नहीं है कि यूट्यूब क्या है. यह हर इंसान का सबसे फेवरेट टाइम स्पेंड करने का प्लेटफार्म है. मनोरंजन का सबसे बड़ा स्रोत आज यह बन चुका है. न्यूज़ देखना है, वीडियो सॉन्ग देखने हो, मूवीस देखनी है, हर तरह के वीडियोस आपको यूट्यूब में मिल जाते हैं. देखा जाए तो दुनिया की जितनी भी वेबसाइट है उनमें यूट्यूब दूसरे नंबर पर आता है. ट्रैफिक की बात की जाए तो वह हमारे गिनती से परे हैं. करोड़ों लोग इस पर हर दिन वीडियो देखने के लिए आते हैं.

अगर आपको लगता है कि आपके पास किसी तरह का टैलेंट है भले ही वह टैलेंट टेक्नोलॉजी से हो, सेहत से जुड़ा हो, फिटनेस से जुड़ा हो, लाइफस्टाइल से जुड़ा हो, मनोरंजन से जुड़ा हो, फिर चाहे खाना बनाने को लेकर हो यूट्यूब में हर तरह की वीडियो को देखने के लिए लाखों सब्सक्राइबर मौजूद है. अगर आप अपने फील्ड में बहुत अच्छे हैं और अच्छा कंटेंट लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं तो फिर आपके चैनल को भी लाखों सब्सक्राइबर मिल जाएंगे. आपके पास जितने सब्सक्राइबर होंगे आप इतने ज्यादा व्यूज ले सकेंगे और उतनी ही पैसों की कमाई भी कर सकेंगे.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं:
जिस तरह ब्लॉगिंग में हम अलग-अलग तरीकों से पैसे कमाते हैं ठीक उन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करके हम यूट्यूब में भी पैसे कमाते हैं. तो चलिए इसे भी जान लेते हैं.

विज्ञापन:
यूट्यूब मोनेटाइज करने के लिए और इसमें सबसे बड़े पैमाने पर गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करके लोग पैसे कमाते हैं. बहुत सारे एडवरटाइजर गूगल को अपने विज्ञापन देते हैं ताकि गूगल यूट्यूब, ब्लॉग, एंड्राइड एप्लीकेशन इत्यादि प्लेटफार्म पर उन विज्ञापनों को दिखाने के लिए देता है. इन प्लेटफार्म पर पहले से ही विजिटर आते हैं जिसकी वजह से यह काफी लोगों तक पहुंचता है. जब आप किसी वीडियो को यूट्यूब में देखते होंगे तो बीच-बीच में कई बार आप विज्ञापन भी देखते होंगे. इस विज्ञापन के जरिए ही आप  जिस वीडियो को देख रहे हैं उस वीडियो के चैनल को कमाई होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग:
जब आप यूट्यूब का वीडियो देखते हैं तो आप जब ध्यान देंगे तो उसके डिस्क्रिप्शन में बहुत तरह के लिंक दिखाई देंगे जो अलग-अलग वेबसाइट के होंगे जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट इत्यादि. कई यूट्यूबर को आपने देखा भी होगा कि जिन गैजेट्स को वह यूज करते हैं उसके बारे में भी वह बताते हैं और उसकी एफिलिएट लिंक अपने डिस्क्रिप्शन में डाल देते हैं. इस तरह जो लोग उनके लिंक पर क्लिक करके ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट में जाकर किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उसकी कमीशन इन्हें मिलता है.

प्रोडक्ट रिव्यू:
अपने कई बार ऐसे वीडियोस देखे होंगे या फिर सर्च करके भी जाते होंगे जिसमें आपको किसी नए मोबाइल फोन के मॉडल के बारे में रिव्यू देखने को मिलता है. अधिकतर यह जो रिव्यूज होते हैं यह सभी Paid होते हैं. जिनके लिए कंपनियां यूट्यूबर को पैसे देती है. यूट्यूबर का मुख्य काम यही होता है कि जो भी प्रोडक्ट का रिव्यू देने के लिए मिले उसके बारे में फायदे और नुकसान को बताते हैं. और इस तरीके से वह रिव्यू देकर पैसे कमाते हैं.

Paid प्रमोशन:
जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि बहुत सारे ऐसे कंपनीज हैं जो अपने बिजनेस को फैलाने के लिए प्रमोशन का सहारा लेते हैं. और यूट्यूब इसके लिए सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म है. जहां पर हर रोज करोड़ों लोग अपना मनोरंजन करने के लिए वीडियोस देखते हैं. उन्हीं तक अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कंपनियां यूट्यूब चैनल को पैसे देती है. यह भी काफी फायदेमंद तरीका है जिससे कि इंटरनेट से पैसे कमाए जाते हैं.

3. Content Writing से पैसे कैसे कमाए?
अगर आप लिखने में माहिर हैं तब फिर आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं होने वाला है. इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारी वेबसाइट है जहां पर आप अपने लिखे हुए कंटेंट को सेल करते हैं. इसके लिए आपको बहुत अच्छे पैसे भी मिलते हैं. बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जो अपनी वेबसाइट पर कंटेंट खुद नहीं लिख पाते हैं तो फिर वह दूसरे कंटेंट राइटर को हायर करते हैं. जिसके लिए उन्हें प्रति शब्द या फिर आर्टिकल के अनुसार पैसे दिए जाते हैं.

लोगों की राइटिंग बहुत अच्छी होती है वह किसी भी टॉपिक को बहुत ही आकर्षक तरीके से लिखते हैं. उनके लिए लिखना कोई बड़ी बात नहीं होती है. लिखने वाले लोग शब्दों को इस तरीके से लिखते हैं कि लोग उससे बहुत अट्रेक्ट होते हैं और मोहित हो जाते हैं. हर वेबसाइट चलने वाला चाहता है कि उसका जो यूजर एक बार आए वह बार-बार आए. यह कैसे होगा? क्या यह वेबसाइट के डिजाइन से होगा या फिर वेबसाइट की स्पीड से होगा? जी नहीं अगर कंटेंट बहुत शानदार है तो फिर आप उम्मीद कर सकते हैं कि जो विजिटर एक बार आया है वह बार-बार आएगा.

4. ऑनलाइन कोचिंग से पैसे कैसे कमाए?
यह बहुत ही इंटरेस्टिंग फील्ड है. अगर आप ऑनलाइन जाएंगे तो आपको बहुत सारे वेबसाइट ऐसे मिलेंगे जिस पर स्टूडेंट के लिए कोर्स तैयार किए जाते हैं. आपने Udemy का नाम तो जरूर सुना होगा. अगर आप किसी विषय में बहुत माहिर है तो आप उसका कोर्स तैयार कर सकते हैं. फिर उसे Udemy के अंदर रजिस्टर करके अपने कोर्स को लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

मैथमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायलॉजी, कंप्यूटर, इकोनॉमिक्स इत्यादि कोई भी सब्जेक्ट में अगर आपको अच्छा ज्ञान हो तो आप उसके कोर्स बनाकर आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. अपने कंटेंट को वीडियो के रूप में बना सकते हैं, या फिर लिखित रूप में भी इसे Udemy पर डाल सकते हैं.

5. फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए
इंटरनेट पर बहुत ऐसे प्लेटफॉर्म है जो फोटोग्राफी से जुड़े कैरियर लोगों को प्रोवाइड करते हैं. इसके अंतर्गत आपको अलग अलग तरह से सुंदर दृश्य तैयार करके उन तक पहुंचाने. बहुत सारे लोग फोटो के शौकीन होते हैं. अगर आप इंटरनेट में ढूंढ देंगे तो आपको स्टॉक फोटोज के रूप में कई वेबसाइट मिलेंगे जो फोटोस को सेल  करते हैं. यही वेबसाइट फोटोग्राफर से अच्छे फोटो को खरीदते हैं और फिर अपनी वेबसाइट में अपलोड करके अपने ग्राहकों को सेल करते हैं.

इनमें से कुछ प्रमुख वेबसाइट यह है जहां पर आप अपने फोटो उसको जाकर सेल करके पैसे कमा सकते हैं.

prime.500px.com
iStockphoto.com
Etsy.com
fotolia.com
foap.com

6. Reselling करके पैसे कैसे कमाए?
अगर बात किया जाए तो आज के समय में एक नया बिजनेस काफी जोरों शोरों से आगे बढ़ रहा है जिसे हम Reselling के रूप में जानते हैं. बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जो reselling करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. ऐसे प्लेटफॉर्म अपने अंतर्गत हर वैरायटी के प्रोडक्ट को रखते हैं और लोगों को अपने साथ जोड़ते हैं जो उनके प्रोडक्ट को खरीदारों तक पहुंचाकर उन्हें बेच सके. सभी मटेरियल के जो प्राइस होते हैं वह होलसेल रेट होती है जिसकी वजह से Reseller को फायदा निकालने में कोई मुश्किल नहीं आती है.

Meesho और Bigly के अलावा फेसबुक मार्केटप्लेस भी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से आप Reselling का काम कर सकते हैं. इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको एक रुपए लगाने की जरूरत नहीं है. बिना किसी इन्वेस्टमेंट के आप आसानी से इस बिजनेस को आगे बढ़ाकर काफी पैसे कमा सकते हैं. इसमें आपको लोगों तक प्रोडक्ट को पहुंचाना है, जब पसंद आ जाए तो फिर आप उसे अपने बेनिफिट जोड़कर बेच सकते हैं. इस तरह से आप अच्छी कमाई कर लेते हैं.

Bigly से पैसे कैसे कमाते हैं इसके लिए हमने एक आर्टिकल लिख चुका है जिसे पढ़कर आप इस बिजनेस के बारे में आसानी से समझ सकते हैं. Bigly और Meesho  में कैसे काम करते हैं वह भी आपको डिटेल में समझ में आ जाएगा. Reselling का बिजनेस आज के समय में काफी लोकप्रिय होता जा रहा है. इसका कारण यह है कि इसमें ना तो कोई लागत है और इसे हर कोई कर सकता है.

7. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?
एफिलिएट मार्केटिंग सभी बड़े ब्लॉगर और यूट्यूबर की पहली पसंद होती है. एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और इस से पैसे कैसे कमाते हैं के बारे में हमने पहले ही एक आर्टिकल लिखकर पूरी डिटेल में बताया है. लेकिन फिर भी आप की जानकारी के लिए आपको बता दूं कि जब किसी ई कॉमर्स वेबसाइट के प्रोडक्ट को हम अपनी प्लेटफॉर्म जैसे ब्लॉग, यूट्यूब चैनल इत्यादि में उन प्रोडक्ट की लिंक देकर लोगों को प्रोडक्ट के बारे में बएफिलिएट मार्केटिंग क्या होता हैताते हैं और और जब कोई विजिटर प्रोडक्ट को खरीदना है तो इसके बदले में हमें कमीशन मिलता है जो हमारे लिए कमाई होती है.

कई वेबसाइट ऐसे हैं जो सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग के आधार पर ही अपने ब्लॉग पर कंटेंट लिखते हैं. अगर आप मोबाइल खरीदने वाले होते हैं तो उसके पहले सबसे अच्छी मोबाइल की खोज करने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं. और इसी दौरान आपको बहुत सारी वेबसाइट भी मिलेगी जहां पर आपको अलग-अलग मॉडल के रिव्यू लिखे हुए मिलेंगे. साथ ही आपको वहां पर मोबाइल मॉडल के लिंक भी मिलेंगे जिससे आप डायरेक्टली अमेज़न या फिर फ्लिपकार्ट के साइट पर चले जाएंगे.

इस तरह प्रोडक्ट के खरीदने पर कमीशन के तौर पर पैसे दिए जाते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग आज के दौर में पैसे कमाने के लिए काफी लोग इस्तेमाल करते हैं. जितने भी बड़े-बड़े ब्लॉगर  हैं किसी न किसी का एफिलिएट जरूर करते हैं.  ई-कॉमर्स वेबसाइट के अलावा भी इंटरनेट में वेब होस्टिंग, सॉफ्टवेयर, थीम इत्यादि सेवाओं का भी एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सुविधा उपलब्ध होती है.

Example:

Dr.Cash एक बहुत बड़ी वेबसाइट है जो nutra vertical के CPA affiliates के आधार पर काम करती है और यह दुनिया भर में काफी फेमस है. यह वेबसाइट कैश ऑन डिलीवरी खरीदारी के आधार पर काम करती है. जब कोई इस वेबसाइट से जुड़ता है और चाहे वह ब्लॉगर हो कृपया मास्टर इसके अपडेट प्रोग्राम में जुड़कर काम करता है तो वह किसी भी प्रोडक्ट को चुनकर उसकी एडवरटाइजिंग शुरू कर सकता है. पर हर प्रोडक्ट के लिए उसे कमीशन के तौर पर पैसे भी कमाने का मौका मिलते हैं.

इस वेबसाइट में beauty and human health के करीब 46 niches है जिन पर ब्लॉगर या फिर वेब मास्टर काम कर सकते हैं. जो एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर ब्लॉगर या फिर वह मास्टर काम करेंगे उन्हें अपने विजिटर्स को प्रोडक्ट के ऊपर ऑफर भी देने का मौका मिलेगा.

इसमें पेआउट सोमवार बुधवार और शुक्रवार के दिन में ले सकते हैं. इसके पेमेंट ऑप्शन के रूप में ePayments, Paxum और PayPal भी उपलब्ध है. वायर ट्रांसफर के द्वारा भी अपना पेमेंट ले सकते हैं लेकिन उसके लिए आपके अकाउंट में $1500 जमा होने चाहिए और अगर आप उससे कम में Wire ट्रांसफर करना चाहते हैं तो फिर आपको 3% चुकाना पड़ेगा. PayPal में आपको विड्रॉल लेने के लिए कम से कम $50 होना जरूरी है.

8. Fiverr से पैसे कैसे कमाए?
Fiverr इंटरनेट पर उपलब्ध एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है जहां पर हर तरह के लोग अपने अकाउंट बनाकर अपने टैलेंट और स्किल के जरिए लोगों को सेवाएं देते हैं. मान लीजिए आप ने एक वेबसाइट बनाई और आप को वेबसाइट के लिए एक बढ़िया और सुंदर लोगों बनाने में परेशानी हो रही है तो फिर आप Fiverr के अंदर जाकर किसी अच्छे डिजाइनर से संपर्क कर सकते हैं. उसे आप ऑर्डर देकर अपने लिए लोगों बनवा सकते हैं.

इसी तरह के हर तरह के ऑनलाइन कामों को करने वाले लोग इस वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं. अगर आप को लगता है कि आप किसी काम में बहुत एक्सपर्ट है जैसे सर्वर मैनेजमेंट, एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट, वेबसाइट डिजाइनिंग, SEO एक्सपर्ट, लिंक बिल्डिंग, कंटेंट राइटिंग इत्यादि जैसी कई सेवाएं हैं जो इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों को दे सकते हैं.

इसके लिए इस वेबसाइट में आप अपना एक अकाउंट बनाकर अपने काम के बारे में लोगों को जानकारी दे सकते हैं. जिससे यहां पर Gig के रूप में जाना जाता है. आपको जितने तरह के काम आते हैं उसके लिए आप अलग अलग Gig तैयार कर ले. उसके अनुसार आपको लोग संपर्क करेंगे और अपनी सेवाएं लेंगे.

9. Designing (Web, Android App) से पैसे कैसे कमाए?
जो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी फील्ड में कई तरह के कोर्स किए हुए रहते हैं उनके लिए ऑनलाइन कई तरह के काम प्राप्त होते हैं. बहुत सारे बिजनेसमैन जो ऑफलाइन तरह से तो सक्सेसफुल होते ही हैं और अपने बिजनेस को ऑनलाइन और अधिक फैलाना चाहते हैं तो वह किसी ऐसे एजेंसी या फिर इंसान को ढूंढते हैं जो उनके लिए अच्छी वेबसाइट डिजाइन कर सके. इस तरह के कई क्लाइंट ऑनलाइन मिलते हैं जिनका काम वेब डिजाइनर के तौर पर करने वाले लोग पैसे कमाते हैं.

कुछ वेबसाइट चलाने वाले लोग ऐसे होते हैं जिनको कंटेंट राइटिंग बहुत अच्छे तरीके से आती है लेकिन सर्वर मैनेजमेंट नहीं आता. वह लोग वेबसाइट और सरवर हैंडल करने के लिए डेवलपर की तलाश करते हैं, जो उनके टेक्निकल कामों को देख सकें. यह सभी काम ऑनलाइन तरीके से ही लोग अपने घर बैठे ही कर लेते हैं. आजकल आप देख रहे होंगे कि गूगल प्ले स्टोर में हर तरह के ऐप मिल जाते हैं. कई लोग ऑनलाइन ही अपने एप बनवाने के लिए एंड्रॉयड एप डेवलपर तलाश करते हैं. Android एप्स डेवलपमेंट करने के लिए काफी अच्छे चार्ज भी लिए जाते हैं. इस तरह यह काफी फेमस तरीके हैं जिनसे लोग घर बैठे हैं आराम से अच्छे पैसे कमा लेते हैं.

10. URL Shortner से पैसे कैसे कमाए?
जैसा कि नाम से ही पता चलता है URL Shortner का मीनिंग यही है कि किसी भी लिंक को छोटा करना. आप इंटरनेट में ब्राउजिंग करते हैं अक्सर देखते होंगे कि ब्राउज़र के यूआरएल एड्रेस में जो एड्रेस होता है वह काफी लंबा होता है. इस को छोटा करने के लिए ही यूआरएल शार्टनर का इस्तेमाल किया जाता है. आप हर रोज कई तरह के अच्छे जानकारी या फिर वीडियोस को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करते होंगे. लेकिन जब उसका यूआरएल बहुत लंबा होता है तो आपको इरिटेशन जरूर फील होता होगा. इस तरह की सिचुएशन से बचने के लिए ही लोग लिंक शॉर्टनर तकनीक का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इस तकनीक का इस्तेमाल करके आप पैसे भी कमा सकते हैं. वह कैसे?

दोस्तो आप विश्वास नहीं करोगे लेकिन एक ऐसा तरीका है जिसमें ना तो आपको किसी तकनीकी ज्ञान की जरूरत है ना ही वेबसाइट की जरूरत है और ना ही यूट्यूब चैनल की जरूरत है फिर भी आप पैसे कमा सकते हैं. URL Shortner ऐसी वेबसाइट होती है जो किसी भी लिंक को छोटा करके दूसरे लिंक में बदल देती है. जब उस लिंक को आप शेयर करते हैं और उसके ऊपर क्लिक किए जाते हैं तो इसके लिए भी आप पैसे कमा सकते हैं.

हम यहां पर आपको कुछ अच्छे लिंक शार्टनर वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं जो अच्छी Payout देते हैं. यह हर per/1000  व्यूज पर पेमेंट डिसाइड करते हैं जिसे CPM के नाम से भी जानते हैं.

Gpmojo.com
stdurl.com
GPlinks.com
Ouo.io

ऊपर से सभी वेबसाइट में सबसे अधिक CPM Gplink देती है जिसकी CPM 6$ है. अगर आपके द्वारा जनरेट किए गए शॉर्ट लिंक पर 1000 व्यूज होते हैं तो आपको $6 मिलते हैं. जब आपके अकाउंट में $5 जमा हो जाते हैं तो फिर आप उसे Withdraw कर सकते हैं.

संक्षेप में
आज हर किसी के पास है स्मार्टफोन और उसमें इंटरनेट जरूर उपलब्ध है. हमारे देश में पढ़े लिखे लोग तो बहुत सारे हैं लेकिन सब के पास किसी तरह की नौकरी नहीं है. यही वजह है कि वह चाहते हैं कि अपने अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके कुछ पैसे कमा ले. यही वजह है कि इंटरनेट पर हर दिन कई लोग यह ढूंढते हैं कि ऑनलाइन से पैसे कैसे कमाए (How to make money online in Hindi) . कोई यह जानना चाहता है कि गूगल से पैसे कैसे कमाए, किसी को यह जानने की इच्छा होती है कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए, अधिकतर लोग यही जानना चाहते हैं कि पैसे कैसे कमाए घर बैठे. इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए हमने इस पोस्ट को तैयार किया है. जो यह जानना चाहते हैं कि इंडिया में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए वह अब अच्छे से समझ ही गए होंगे कि हमारे देश में भी बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिससे लोग घर बैठे पैसे कमा रहे हैं.

आपको यह जानने की जरूरत है कि आप के लिए कौन सा तरीका सूटेबल है. अगर आपके पास किसी प्रकार का टैलेंट है तो आप उस टैलेंट का इस्तेमाल ऊपर देकर बता तरीकों में से किसी को भी अपना कर कर सकते हैं. अब जिस भी फील्ड में अपने आप को स्ट्रांग मानते हैं और आपको लगता है कि उसके बारे में आपको काफी जानकारी है और वह आप कर सकते हैं तो सिर्फ फील्ड का चुनाव करें. हर इंसान को एक जैसी चीज सूटेबल और उसमें सफलता मिले कोई जरूरी नहीं है. हर तरह के कैटेगरी के कामों के लिए बहुत सारे विजिटर पहले से ही है. ऊपर बताए गए तरीकों में से आपको जो तरीका सबसे अच्छा लगे उसे चुने और उस पर काम करना शुरू कर दें. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप में अधिक से अधिक शेयर करें.

टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post