Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in




जब भी गर्मियों का मौसम आता है तब हमे याद आती है AC (Air condition) की. हम में से कई लोग ये प्लान बनाते हैं की इस गर्मी में एयर कंडीशनर AC खरीदेंगे लेकिन जब आप AC खरीदने जाते हैं तो salesmen आपसे इतने सवाल करता है की आप चकरा जाते और सोचते हैं की कौन सा AC खरीदें (how to buy AC).
AC खरीदने से पहले आपको या तय करना होता है की आपको कौन सा AC खरीदना है (which AC good for me) , कितने ton का AC खरीदना है (AC ton meaning) कितनी रेटिंग का एसी खरीदना है. इसकेलिए आपको ये देखना होगा की आप कितनी जगह को ठंडा करना चाहते हैं. Salesmen भी आपसे यही सवाल पूछता है.
आपको कितने ton का AC चाहिए. 1 ton, 2 ton, 3 ton
आपको कौन सा AC चाहिए window AC या Split AC.
कितनी रेटिंग का AC लेना चाहिए 1 स्टार से 5 स्टार के बीच.
Window AC और Split AC क्या होता है? (types of AC)
Window और Split, AC के दो प्रकार है. आपने आमतौर पर दोनों तरह के AC को देखा है लेकिन कई लोग इनके बारे में नहीं जानते हैं. जब भी आप AC लेने जाते हैं तो इन प्रकारों के बारे में आपको पता होना चाहिए. तभी आप एक अच्छा AC चुन पाएंगे.
विंडो एसी (Window AC) क्या है? (what is window AC?)
विंडो एसी उस एसी को कहा जाता है जिसे खिड़की पर लगाया जाता है. आपने देखा होगा की लोग कूलर को खिड़की पर लगवाते हैं ठीक उसी तरह एसी को भी खिड़की पर लगवाया जा सकता है. खिड़की पर लगने वाले एसी को विंडो एसी कहा जाता है. अगर आपका कमरा पूरी तरह पैक नहीं हैं और उसमें खिड़की है तो आप विंडो एसी को चुन सकते हैं.
स्प्लिट एसी (Split AC) क्या है? (what is split AC?)
आपने अभी तक जो सबसे ज्यादा एसी देखा है वो स्प्लिट एसी ही देखा है. ये दो भागों में बटा होता है. इसका एक भाग आपके घर में होता है जो आपको ठंडक देता है और दूसरा भाग घर के किसी खुले हिस्से में लगाया जाता है जो घर की गर्म हवा को बाहर फेंकता है. ये सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला AC है. अगर आपका घर या ऑफिस पूरी तरह से पैक है तो आप इस एसी को चुन सकते हैं.
एसी में टन का क्या मतलब होता है? (AC ton meaning)
जब आप एसी खरीदने जाते हैं तो आपसे पूछा जाता है की आपको कितने टन का एसी चाहिए. अब टन का मतलब तो वजन से होता है लेकिन एसी में ऐसा नहीं होता है. एसी 1, 2, 3 टन की होती है लेकिन इसका ये मतलब नहीं की एसी का वजन इतने टन में आएगा.
एसी में टन का मतलब ये होता है की अगर आप 1 टन (1 ton AC)का एसी खरीद रहे हैं तो ये एसी आपको उतनी ठंडक देगा जितनी की 1 टन बर्फ देता है. इसका सीधा संबंध आपके रूम के साइज़ से होता है.
अगर आपका रूम 100 Square feet का है यानि 10×10 का है तो आप 1 टन एसी (1 ton AC) खरीद सकते हैं.
अगर आपका रूम 100 से ज्यादा और 200 square feet का है तो आप 2 टन का एसी (2 ton AC) खरीद सकते हैं.

अगर आपका रूम 200 square फीट से बड़ा है तो आपको 3 टन (3 ton AC) का एसी खरीदना चाहिए.
एसी में स्टार रेटिंग का क्या मतलब है? (Star rating meaning in AC)
अगर आप एसी खरीद रहे हैं और आपके एसी का प्रकार जान लिया और ये जान लिया की आपको कितने टन का एसी खरीदना तो काफी अच्छी बात है लेकिन अगर आप ये नहीं जानते की आपको कितने स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदना है तो आपको उस एसी को खरीदने के बाद पछताना पड़ता है.
AC 1 स्टार रेटिंग से 5 स्टार रेटिंग के बीच आता है जिसका सीधा संबंध उस AC को चलाने में कितनी बिजली खर्च होगी उससे होता है. मान लीजिये आप 1 टन का एसी 1 या 2 स्टार रेटिंग के साथ खरीदते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा बिजली खर्च करना पड़ेगी लेकिन अगर आप 1 टन का एसी 4 या 5 स्टार रेटिंग के साथ खरीदते हैं तो आपको बिजली का खर्च कम करना पड़ेगा.
हर इंसान मार्केट से एक अच्छी चीज ही खरीदना चाहता है लेकिन कभी-कभी बजट के चलते उसे थोड़ा समझौता करना पड़ता है. AC में आप जितना ज्यादा टन का एसी लेंगे आपको उतने ही ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे. इसके बाद आप स्टार रेटिंग पर जाएंगे तो उसके लिए भी आपको ज्यादा पैसे खर्च करना पड़ेंगे.
लेकिन ध्यान रहें की ये आपका एक बार का Investment होता है अगर आप यहाँ सही तरीके से सोच-समझकर इन्वेस्ट नहीं करते हैं तो आपको बाद में बहुत पछताना पड़ता है. मान लीजिये आप थोड़े पैसों के चक्कर में कम रेटिंग वाला एसी लेकर आ गए तो आपको बाद में बिजली का बिल ज्यादा भरना पड़ेगा. बिजली का ये बिल आपके एसी की कीमत से भी ऊपर निकाल जाएगा ऐसे में सोच-समझकर सही तरीके से एसी को खरीदें.
सही एसी का चुनाव कैसे करें? (how to buy the perfect AC?)
सही एसी का चुनाव करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अपनेआप से कुछ प्रश्न पूछना है. इसके बाद आप सही एसी का चुनाव कर पाएंगे.
सही एसी चुनने के लिए सबसे पहले तो ये देखें की आपको कौन सा एसी लगवाना है स्प्लिट या विंडो एसी.
इसके बाद आप ये देखें की आप जहां पर एसी लगवाना चाह रहे हैं वो जगह कितनी बड़ी है. उस हिसाब से उतने टन के एसी का चुनाव करें.
एसी में प्रकार और टन के चुनाव के बाद बारी आती है की आपको कितने स्टार रेटिंग का एसी लेना चाहिए. अगर आप ये दोनों चीजें समझ चुके हैं तो अब अपने बजट पर ध्यान दें. अगर आपका बजट कम है तो आप कम स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदें लेकिन अगर आप थोड़ा और पैसा खर्च कर सकते हैं तो ज्यादा स्टार रेटिंग वाला ही एसीखरीदें. हो सके तो 3 स्टार रेटिंग या उससे ऊपर का ही एसी खरीदें.


टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post