Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in




वैसे तो शरीर के अनचाहे बालों को हटवाने के लिए बड़ी संख्या में लड़कियां और महिलाएं वैक्सिंग करवाती हैं। लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं जो वैक्सिंग के दर्द और उसमें लगने वाले टाइम से बचने के लिए रेजर का इस्तेमाल करती हैं। यानी अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग की प्रक्रिया अपनाती हैं। शेविंग में टाइम भले ही कम लगे और यह पेनलेस प्रोसेस हो, लेकिन अगर शेविंग के दौरान कुछ बातों का ख्याल न रखा जाए तो स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। लिहाजा शेविंग से जुड़ी ये गलतियां बिलकुल न करें।

क्या आप भी उन लड़कियों या महिलाओं में से हैं जो अनवॉन्टेड हेयर्स हटाने के लिए रेजर यूज करने से पहले शेविंग क्रीम यूज नहीं करतीं? अगर हां तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दें। ऐसा करने से आपकी स्किन डैमेज होती है, रेडनेस आ जाती है, रेजर बर्न्स हो जाते हैं जिससे स्किन रफ और ड्राई हो जाती है।


हमारी स्किन पर अक्सर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं जिन्हें हटाना जरूरी होता है। इन डेड स्किन सेल्स को हाटने से हमारी स्किन क्लीन और स्मूथ हो जाती है। लिहाजा बॉडी हेयर शेव करने से पहले एक्सफोलिएट करना जरूरी है ताकि डेड स्किन सेल्स हट जाएं। ऐसा करने से स्किन तो स्मूथ बनेगी ही। किसी तरह का कट या रेडनेस भी नहीं होगा।

ज्यादातर लड़कियां और महिलाएं रेग्युलर रेजर में इन्वेस्ट करने की बजाए सस्ते वाले डिस्पोजेबल रेजर का इस्तेमाल करती हैं। बार-बार इस तरह के रेजर का इस्तेमाल करना एक बड़ी गलती है। स्किन की स्मूथनेस और हाइजीन को बरकरार रखने के लिए बेहद जरूरी है कि आप रेग्युलर रेजर यूज करें। यूज ऐंड थ्रो नहीं।


अगर आपने कभी वैक्सिंग करवायी होगी तो आपने नोटिस किया होगा कि वैक्सिंग के दौरान बालों को जड़ों से खींचा जाता है और वह भी हेयर ग्रोथ की विपरित दिशा में। लेकिन शेविंग के दौरान जो पहली चीज आपको करनी चाहिए वो ये है कि आप हेयर ग्रोथ की दिशा में अनचाहे बालों को शेव करें और उसके बाद विपरित दिशा में।

शेविंग का प्रोसेस हो जाए उसके बाद शरीर पर मॉइश्चराइजर न लगाना भी एक बड़ी गलती है। यह बेहद अहम स्टेप है और इसे किसी भी हाल में स्किप न करें। शेविंग के बाद मॉइश्चराइजेशन इसलिए जरूरी है कि क्योंकि यह स्किन आराम पहुंचाने में मदद करता है।

कृपया इन्हें भी पढ़िए–

टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post