Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in





सबसे आम स्किनकेयर मुद्दों में से एक है जिसके बारे में हमने लगातार पूछा है कि यह मुँहासे है। कभी-कभी यह एक कभी न खत्म होने वाली लड़ाई की तरह लग सकता है, लेकिन हम वादा करते हैं, सही जानकारी और मार्गदर्शन के साथ, आप अपने ब्रेकआउट पर अंकुश लगाना और भड़कना के संकेतों को कम करना सीख सकते हैं। बस याद रखें, ज्ञान शक्ति है जब यह मुँहासे की बात आती है, तो यह समझना कि क्या मुँहासे का कारण बनता है और क्या मुँहासे को ट्रिगर करता है। इसलिए, हमने एक गाइड बनाया है जिसमें सबसे उपयोगी जानकारी, मुँहासे उपचार और मुँहासे स्किनकेयर युक्तियां हैं जो हमने वर्षों से सीखी हैं।

यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए:

क्या मुँहासे का कारण बनता है:

मुंहासे तब होते हैं जब आपके रोम छिद्र (पोर्स) मृत त्वचा कोशिकाओं और सीबम (आपकी त्वचा द्वारा निर्मित प्राकृतिक तेल) के संयोजन से अवरुद्ध हो जाते हैं। इसके बाद व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स बनने लगते हैं। यदि आपका मुँहासे गंभीर है, तो आपको सिस्टिक मुँहासे भी हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि संक्रमण आपकी त्वचा में गहराई तक चला गया है और छिद्र फुला हुआ है, जिससे मवाद का एक गुच्छा बन जाता है। आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दाना के प्रकार की पहचान करने में सक्षम होना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रत्येक के लिए अलग-अलग उपचार आवश्यक है।

पिंपल्स के प्रकार:



व्हाइटहेड: यह एक हेयर फॉलिकल है जिसे मृत त्वचा कोशिकाओं द्वारा अवरुद्ध कर दिया जाता है, क्योंकि कूप के खुलने के बाद यह बंद हो जाता है। यह पुटी की तुलना में छोटा और कम सूजन है। आपको कभी भी सफेद सिर नहीं लगाना चाहिए, बल्कि एक सामयिक स्पॉट क्रीम लगाना चाहिए। आप अधिक व्हाइटहेड्स को रोकने के तरीके के रूप में एक रेटिनोइड क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे मृत त्वचा कोशिकाओं को छिद्रण छिद्रों से रोकते हैं और त्वचा को बेहतर उपचार को अवशोषित करने की अनुमति देते हैं।

ब्लैकहेड: यह अनिवार्य रूप से एक व्हाइटहेड है जो ऑक्सीजन के संपर्क में आता है, जो सामग्री को ऑक्सीकरण करता है जिससे यह काला हो जाता है। सैलिसिलिक एसिड ब्लैकहेड्स की रोकथाम और उपचार दोनों के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि इसका तेल घुलनशील और इसकी छोटी आणविक संरचना का मतलब है कि यह गहरी छिद्र में प्रवेश कर सकता है, जहां एसिड फिर ‘गोंद’ को तोड़ता है जो रुकावट को बांधता है। आप नाक की पट्टियों का भी उपयोग कर सकते हैं, हम बिहोर डीप क्लींजिंग पोर स्ट्रिप्स (जिसे आप द्वि-साप्ताहिक कर सकते हैं), या ब्लैकहेड निकालने के लिए एक ब्लैकहेड एक्सट्रैक्टर के साथ जुनूनी हैं, लेकिन बाद वाले को बहुत सावधानी से करने की आवश्यकता है

बिहोर डीप क्लींजिंग पोर स्ट्रिप्स यहा सेे ले  Amazon 

Pimple / फुंसी:: यह बैक्टीरिया का अतिवृद्धि है जिसे p.acnes कहा जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करता है जो लालिमा, सूजन, दर्द और कभी-कभी मवाद पैदा करता है। एक त्वरित और आसान DIY के लिए, अपनी छिद्रों को खोलने के लिए अपनी त्वचा पर एक गर्म (बहुत गर्म नहीं) फलालैन को हल्के से दबाएं, फिर बाम पर चाय के पेड़ का तेल या ताजे अदरक का एक टुकड़ा डालें, जिसमें दोनों जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण हैं।

सिस्ट: सिस्ट अधिक दर्दनाक, बड़े, लाल होते हैं और व्हाइटहेड की तुलना में अधिक बढ़ जाते हैं। आपको एक पुटी को पॉप करने की कोशिश कभी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे बैक्टीरिया और अधिक सूजन फैल सकती है, जिसका मतलब है कि इसे दूर होने में अधिक समय लगेगा।

नोड्यूल: यह पुटी के समान एक और गंभीर प्रकार का मुँहासे है। पुटी की तरह एक नोड्यूल, त्वचा की सतह के नीचे एक ठोस, बड़ी और दर्दनाक गांठ है। एक पुटी के विपरीत, इसका सिर नहीं है और मृत त्वचा और सीबम की गांठ बरकरार रहेगी और हफ्तों या महीनों तक हो सकती है। रेटिनोइड्स और सैलिसिलिक एसिड का उपयोग फंसे हुए मलबे को अनलॉग करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन यह सबसे अच्छा है कि आपके डॉक्टर से प्रिस्क्रिप्शन मरहम या एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इसका इलाज किया जाए।


मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए दैनिक स्किनकेयर शासन - Daily Skincare Regime for Acne-Prone Skin



यदि आपके पास मुँहासे-प्रवण त्वचा है, तो विशेष रूप से तेल उत्पादन को शांत करने और विनियमित करने के लिए बनाए गए उत्पादों के साथ एक सुसंगत शासन मदद कर सकता है जो त्वचा को पुनर्जीवित कर सकता है, चमक को कम कर सकता है और त्वचा के उत्थान को बढ़ा सकता है। वैकल्पिक रूप से, गलत फ़ार्मुलों और अवयवों का उपयोग कहर बरपा सकता है, यही कारण है कि देखभाल के साथ अपने शासन को दर्जी करना सबसे महत्वपूर्ण है। मदद करने के लिए, हम एक समर्थक की तरह मुँहासे प्रवण त्वचा के इलाज के लिए उनकी सलाह के लिए विशेषज्ञों से परामर्श किया। यहाँ हमारे डर्म-स्वीकृत गाइड, जिसमें हमारे सभी fave उत्पाद शामिल हैं -

चरण 1: शुद्ध1: शुद्ध

हार्ले स्ट्रीट डर्मेटोलॉजी क्लिनिक के एक प्रमुख त्वचा विशेषज्ञ Dr.Friedmann ने जोर देकर कहा कि एक अच्छे शासन के लिए पहला कदम "कोमल सफाई है, दोनों सुबह और शाम, क्योंकि यह तेलीयता को राहत देगा।" यह आपके छिद्रों को कम करने में भी मदद करेगा। ब्रेकआउट की संभावना। सही क्लींजर का उपयोग करना अतिरिक्त महत्वपूर्ण है; एक जेल या फोम क्लीन्ज़र तैलीय और मुहांसों वाली त्वचा के लिए आदर्श है क्योंकि ये बिना किसी अवशेष को छोड़े गहरे पोर्स में साफ़ हो जाते हैं।

सुबह: एक फोम या जेल क्लीन्ज़र का उपयोग करें और चाय के पेड़ या शहद जैसे जीवाणुरोधी अवयवों वाले उत्पादों की तलाश करें क्योंकि वे त्वचा में मुँहासे बैक्टीरिया को कम करने में मदद करेंगे। हम वर्तमान में मारियो बैडेस्कु एंजाइम क्लींजिंग जेल, $ 14 के साथ आसक्त हैं, जिसमें पपीता और अंगूर जैसे प्राकृतिक एक्सफोलिएंट्स हैं, जो मृत त्वचा के निर्माण को रोकेंगे जिससे ब्लैकहेड्स और पिंपल्स हो सकते हैं

शाम: हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी त्वचा से किसी भी गंदगी, बैक्टीरिया या प्रदूषण के सभी निशान हटा दिए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए डबल शुद्ध करें। पहले कदम के रूप में, तेल साफ करना एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि तेल आपकी त्वचा की सतह पर बैठे किसी भी अतिरिक्त सीबम के साथ मिश्रित होगा और क्लीन्ज़र से धोया जाएगा। इसके अलावा, वे आमतौर पर जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ हैं, वे आपकी त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। हम टाटका प्योर वन स्टेप कैमेलिया ऑयल क्लींजर, 4999 को पसंद करते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट युक्त विटामिन ए, बी, डी और ई से युक्त है, जो त्वचा को फिर से भर देगा और निशान की उपस्थिति को कम करेगा।

न्यूट्रोगिना अल्ट्रा-लाइट फेस क्लींजिंग ऑयल एंड मेकअप रिमूवर,Price 1538, एक और बेहतरीन दवा की दुकान है। इसके बाद पानी आधारित, फोम या जेल क्लीन्ज़र के साथ पालन किया जाना चाहिए। इस अद्भुत के-सौंदर्य अनुष्ठान के बारे में अधिक जानकारी के लिए डबल क्लींजिंग पर हमारे गाइड को पढ़ें।


चरण 2: टोन


मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए एक अच्छा टोनर आवश्यक है क्योंकि यह छिद्रों की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है, तेल उत्पादन को संतुलित करता है और त्वचा के रंग को हल्का करता है। एक ऐसे टोनर की तलाश करें जिसमें किसी भी मृत त्वचा को हटाने और आपके छिद्रों को कम करने में मदद करने के लिए रासायनिक एक्सफोलिएंट्स हों, जिससे ब्रेकआउट की संभावना कम हो। सैलिसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड जैसे तत्व आपकी त्वचा की पवित्र ग्रिल हैं, इसलिए इन पर नज़र रखें। जिनसेंग, कैमोमाइल और गुलाब जैसे प्राकृतिक तत्व भी अद्भुत हैं क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और त्वचा को शांत करते हैं।

सुबह: अपने दिन की शुरुआत एक सुखदायक टोनर से करें, जिसमें हाइड्रेटिंग तत्व जैसे हायल्यूरोनिक एसिड, एलोवेरा या जिनसेंग शामिल हों। हम खील के ककड़ी हर्बल अल्कोहल-मुक्त टोनर, 3999 से प्यार करते हैं, क्योंकि यह त्वचा पर वास्तव में कोमल है और इसे तंग महसूस नहीं करता है, और सुपर सुखदायक मारियो बैडेस्क्यू विच हेज़ल और लैवेंडर टोनर, 1999

शाम: रात के समय यह आपके फॉर्मूला को बढ़ाने के लिए समय है; शक्तिशाली अवयवों की तलाश करें जो मेकअप के किसी भी अंतिम निशान को मिटा देंगे और आपके छिद्रों को कस देंगे। एक टोनर का उपयोग करें, जिसमें पिक्सी ग्लो टॉनिक,Price 3450, जैसे ग्लाइकोलिक एसिड या द COSRX वन स्टेप ओरिजिनल क्लियर पैड (70pcs), $ 23 जैसे अहा के होते हैं, जिसमें मुंहासे बैक्टीरिया से लड़ने के लिए विलो छाल का अर्क और चाय के पेड़ के पत्ते का तेल होता है। सूजन और सूजन को कम करें। एक और टोनर जो हम मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए प्यार करते हैं, शाम के लिए कॉडाली विनोपुर प्राकृतिक सैलिसिलिक एसिड पोर मिनिमाइजिंग टोनर, Price1745 है।



टिप: चेहरे का तेल छोड़ें! यदि स्किनकेयर ब्रांड रॉयल फर्न के डॉ.टिम गोएलेके निर्माता और डॉ। गोलकुइके क्लिनिक के संस्थापक के अनुसार, एक स्किनकेयर कदम है, जिसे आपको छोड़ देना चाहिए। डॉ। टिमम गॉलेके ने उनके खिलाफ चेतावनी दी कि "समृद्ध चेहरे के तेल और आवश्यक तेल आपके छिद्रों को बंद कर देंगे" अंततः ब्रेकआउट के लिए अग्रणी। डॉ। डेनिस ग्रॉस स्किनकेयर लाइन के डॉ। डेनिस ग्रॉस के संस्थापक सामान्य रूप से यह कहते हुए सहमत हैं कि, “आपको तेल मुक्त उत्पादों की तलाश करनी चाहिए और प्राकृतिक तेलों वाले उत्पादों से स्पष्ट रहना चाहिए - इनको पहले से ही तैलीय त्वचा के प्रकार में शामिल करने से रोम छिद्रों का परिणाम हो सकता है। और ब्रेकआउट। ”

हालांकि, कुछ तेल विशेष रूप से मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए लक्षित होते हैं, जैसे कि रविवार रिले यूएफओ अल्ट्रा-क्लेरिफाइंग फेस ऑयल, Price 7899, जिसमें 1.5 प्रतिशत सैलिसिलिक एसिड होता है, और स्पष्ट त्वचा का समर्थन करने के लिए टी ट्री ऑयल और काले जीरा के बीज का तेल होता है।

चरण 5: एसपीएफ़

एक और व्यापक रूप से माना जाता है कि स्किनकेयर मिथक है कि सूरज एक्सपोज़र ब्रेकआउट से निपटने में मदद करता है, लेकिन यह सच नहीं है! जबकि यह महसूस कर सकता है कि सूरज pimples से सूख जाता है, यह वास्तव में आपकी त्वचा के लिए गंभीर रूप से हानिकारक है। विशेष रूप से मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए, यदि आप AHAs युक्त उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। सूरज भी दाग-धब्बों को कम कर सकता है, इसलिए यदि आपको मुंहासे-दाग-धब्बे हैं, तो SPF पहनने से यह आपके दागों को ठीक करने में मदद करेगा और अगर वे धूप में निकलते हैं तो अधिक तेजी से मुरझाते हैं।

हमेशा की तरह, हल्के क्रीम की तलाश करें जो गर्मियों के महीनों में 5-स्टार यूवीए रेटिंग के साथ एसपीएफ 30 और सर्दियों में एसपीएफ युक्त एक फॉर्मूला हो। वर्तमान में हम Supergoop, Price 5999 द्वारा अनदेखी सनस्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं, तेल मुक्त सूत्र चमक को नियंत्रित करने में मदद करेगा और निश्चित रूप से यूवीए और यूवीबी किरणों के खिलाफ आपकी त्वचा की रक्षा करेगा।


साप्ताहिक स्किनकेयर चरण:



छूटना

एक्सफोलिएशन भी मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए एक और महत्वपूर्ण स्किनकेयर कदम है। हालांकि डॉ। डेनिस सकल इस बात पर जोर देते हैं कि आपको "कठोर स्क्रब और अधिक सुखाने वाली त्वचा से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा को तेल के प्राकृतिक उत्पादन में वृद्धि होगी, जिससे उत्पादों की सूखापन की भरपाई हो सकती है, समस्या को और बढ़ा सकती है।"


इसके बजाय, एक रासायनिक एक्सफ़ोलीएटर का विकल्प चुनें, जो एक एंजाइम या एसिड-आधारित सूत्र है। रासायनिक एक्सफ़ोलिएंट्स में एक छोटी आणविक संरचना होती है, जिसका अर्थ है कि वे त्वचा में गहराई से घुसना कर सकते हैं और गोंद को विघटित कर सकते हैं जो आपके छिद्रों में गंदगी को बांधता है और मृत त्वचा कोशिका निर्माण का कारण बनता है। ग्लाइकोलिक और लैक्टिक एसिड जैसे एएचए के साथ-साथ सैलिसिलिक एसिड जैसे बीएचए की तलाश करें। डॉ। डेनिस ग्रॉस अत्यधिक सैलिसिलिक एसिड की सिफारिश करते हैं, क्योंकि यह तेल में घुलनशील है, इसलिए यह तेल-छिद्रित छिद्रों को गहराई से घुसना और बाहर निकालने में सक्षम है। यह भी विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी है, इसलिए यह त्वचा में किसी भी मुँहासे बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करेगा।

शाम: हम रात में एक्सफोलिएट करना पसंद करते हैं, क्योंकि यह आपकी त्वचा को सूरज के संपर्क में आने से पहले ठीक होने और फिर से भरने का समय देता है। खासतौर पर, यदि आप ऑर्डिनरी के AHA 30% + BHA 2% पीलिंग सॉल्यूशन, Price 1700  के रूप में एक घटक का उपयोग कर रहे हैं। यह हमारे एक फैव्स में से एक है जो चार प्रकार के एएचए और साथ ही सैलिसिलिक एसिड और हायल्यूरोनिक एसिड को हाइड्रेट करने के लिए एक गंभीर पंच पैक करता है (हालांकि आपको केवल इसे हर दूसरे सप्ताह उपयोग करने की आवश्यकता है)। हम Go-To Exfoliating Swipeys,  को भी पसंद करते हैं, क्योंकि वे किसी भी मृत त्वचा को हटाने के लिए लैक्टिक एसिड के साथ संक्रमित होते हैं, साथ ही किसी भी मौजूदा pimples को शांत करने के लिए मुसब्बर वेरा।

सप्ताह में तीन बार से अधिक बार एक्सफ़ोलीएटिंग से बचें, और जिन दिनों में आप एक्सफ़ोलीएट करते हैं, अपने उत्पादों का उपयोग करने से बचें जिनमें AHA और BHA शामिल हैं।


दैनिक आदतें जो एक अंतर बना सकती हैं:

आपका स्किनकेयर शासन BOMB हो सकता है, लेकिन यदि आप निम्नलिखित में से किसी भी आदत के दोषी हैं, तो ये आपके ब्रेकआउट में योगदान दे सकते हैं।

स्ट्रैसिंग आउट: तनाव तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को छोड़ता है, जिससे आपकी तेल ग्रंथियां अधिक सीबम (तेल) का उत्पादन करती हैं, जो तब आपके छिद्रों को बंद कर सकती हैं और ब्रेकआउट की ओर ले जा सकती हैं। यहाँ तनाव से ख़त्म करने के सुझावों के लिए हमारी पोस्ट देखें।

स्वच्छ सनकी न होना: अपने चेहरे पर नियमित रूप से उपयोग होने वाले सौंदर्य उपकरणों या उपकरणों की सफाई न करने से, आप अपने चेहरे पर बैक्टीरिया को स्थानांतरित करने और अपने छिद्रों को बंद करने का जोखिम उठाते हैं, जो ब्रेकआउट को ट्रिगर कर सकते हैं। इसलिए, अपने फोन को साफ करने, मेकअप ब्रश और साप्ताहिक आधार पर अपने तकिए को बदलने के बारे में ओसीडी प्राप्त करना शुरू करें।


आपके चेहरे को छूना: औसतन हम अपने चेहरे को एक घंटे में तीन से अधिक बार छूते हैं, और ऐसा करके हम अपने चेहरे पर बैक्टीरिया और गंदगी को स्थानांतरित कर रहे हैं। जैसा है वैसा ही लुभाना, कभी भी अपने मुक्कों को मत उठाओ; यह सिर्फ उन्हें और आगे बढ़ाएगा, जिससे उन्हें अधिक सूजन होगी और निशान पड़ने की अधिक संभावना होगी।

आपका आहार: आपके आहार और त्वचा के बीच का संबंध निकटता से जुड़ा हुआ है। विशेष रूप से डेयरी उत्पादों को दूध में हार्मोन के कारण ब्रेकआउट को ट्रिगर करने के लिए दिखाया गया है, इसलिए जहां संभव हो पनीर और गाय के दूध से बचने की कोशिश करें और इसके बजाय बादाम या नारियल के दूध, और शाकाहारी पनीर या दही का प्रयास करें। अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें आपको साफ करना चाहिए, उनमें सूखे मेवे, फ़िज़ी ड्रिंक और दूध चॉकलेट शामिल हैं - इन खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में चीनी होती है, जो सूजन का कारण बनती है और आपकी त्वचा को निर्जलित और परेशान कर सकती है। इस अहम्हेज़िंग स्वस्थ चॉकलेट विकल्प की जाँच करें।

मुँहासे गृह उपचार और मुँहासे उत्पाद


मारियो बैडस्क्यू ड्रायिंग लोशन, $ 17: यह सुखाने वाला समाधान रात भर में पिंपल्स को हटाने में अद्भुत है क्योंकि यह धब्बों को सूखने और लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करता है। यहां देखें कि हम इसे इतना प्यार क्यों करते हैं।

केले के छिलके: एक पके केले के छिलके का उपयोग करें और इसे सीधे दाना पर रगड़ें - इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपना चेहरा धो लें, और दो बार दोहराएं, दैनिक। केले के छिलके एंटी-इंफ्लेमेटरी सामग्री के साथ-साथ एंजाइम से भरे होते हैं जो फीके दागों को ठीक करने में मदद करेंगे। यदि आप हमारी बात पर विश्वास नहीं करते हैं, तो यहां मुँहासे.org पर इन समीक्षाओं का त्वरित अध्ययन करें।

विच हेज़ल: विच हेज़ेल एक प्राकृतिक कसैले के रूप में मुँहासे के इलाज के लिए आदर्श है, इसलिए यह आपकी त्वचा में बैक्टीरिया, गंदगी और तेल को बाहर निकालने में मदद करेगा। हम बूट्स टी ट्री और विच हेज़ल स्पॉट वैंड, $ 6 को लागू करना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें 24-घंटे के नियंत्रण के लिए एक दिन और रात का सूत्र है।

AHA 30% + BHA 2% पीलिंग सॉल्यूशन, $ 12.30: यह रासायनिक एक्सफ़ोलिएटर ग्लाइकोलिक, लैक्टिक, टार्टरिक और साइट्रिक AHAs का उपयोग करता है और सैलिसिलिक एसिड एक सुपर डीप पोर क्लीन के लिए डेड स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है जो ब्लीम और स्कारिंग को फीका करने में मदद करता है।


टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post