Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in



आपने बहुत सी websites पर देखा होगा की webmasters बड़े-बड़े ugly links को छुपाने के लिए short links create कर देते हैं, जोकि visitors को दिखने में बढ़िया भी लगते हैं, और length में भी छोटे होते हैं. आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि आप ऐसे links कैसे create कर सकते हैं. आपने हमारे blogs, ilovebeed या vrhearingroup  पर ही देखा होगा की हमने बहुत सारे links के लिए, shortlinks create किये हुए हैं, जैसे कि एक example मैंने नीचे दिया है.




ये link दिखने में काफी सरल लगता है, ये link हमें Gmail के signup page पर redirect कर देगा. ये तो एक बहुत ही simple सी example है. आप इस technique को use करके किसी भी बड़े से बड़े और बध्धे से बध्धे लगने वाले URL को बढ़िया Shortlink में convert कर सकते हैं.

ShortLinks WordPress में कैसे create कर सकते हैं?
किसी भी URL को अपने domain के under या फिर किसी भी third पार्टी सर्विस के domain URL के under shorten और convert करने की इस technique को link cloaking कहते हैं.

आप इस चीज़ को बढ़िया तरीके से डिटेल में समझने के लिए हमारा नीचे दिया गया आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

ऊपर दी गयी image इस बात को clearly दर्शाती है की cloaked link Uncloaked link से कितने बढ़िया होते हैं. मैं आपको इस article में दो plugins को use करके बताऊंगा की आप अपनी website पर ऐसा कैसे कर सकते हैं.

यदि आपकी कोई website नहीं है या फिर आप social media के ज़रिये promotion करते हैं, तो उसके लिए भी मै आपको link shortening का process बताऊंगा.

सबसे पहले हम WordPress के scenario से चलते हैं. WordPress में हम दो plugins recommend करते हैं, एक है, ShoutCodes और दूसरा है, Prettylinks.

ऊपर दी गयी image इस बात को clearly दर्शाती है की cloaked link Uncloaked link से कितने बढ़िया होते हैं. मैं आपको इस article में दो plugins को use करके बताऊंगा की आप अपनी website पर ऐसा कैसे कर सकते हैं.

यदि आपकी कोई website नहीं है या फिर आप social media के ज़रिये promotion करते हैं, तो उसके लिए भी मै आपको link shortening का process बताऊंगा.

सबसे पहले हम WordPress के scenario से चलते हैं. WordPress में हम दो plugins recommend करते हैं, एक है, ShoutCodes और दूसरा है, Prettylinks.


https://ilovebeed.in/go/your-keyword/
इसमें URL में एक middle directory go होगी. आप इस go keyword की जगह कोई भी और keyword भी रख सकते हैं, जैसे की refer, help, out आदि.

जबकि यदि आप Prettylinks को use करते हैं तो आप ऐसे shortlinks create कर सकते हैं.

https://ilovebeed.in/your-keyword/

आप देख सकते हैं की इसमें कोई भी middle directory नहीं है.

अब ये आपकी मर्ज़ी है की आप कौनसा use करना चाहते हैं. नीचे मैंने आपको दोनों plugins को use करके दिखाया है.

ShoutCodes से Shortlinks कैसे create करें?
आपको Shoutcodesplugin install और activate कर लेना है. उसके बाद आपके WordPress डैशबोर्ड के left pane में ShoutCodes में जाइये और फिर Settings में जाईये, इसमें आप अपना middle directory keyword set कर लीजिये, जोकि by default go होता है. एक बात ध्यान रखें कि इसे सोच समझ कर set करें क्योंकि इस plugin से बनाये गए सभी URLs के लिए ये applicable है. अगर आप बार-बार ये word change करेंगे तो इसका negative SEO impact होगा.



Last option को tick करके आप सभी links को nofollow रख सकते हैं. ये plugin affiliate links बनाने के लिए बढ़िया है, क्योंकि affiliate links को nofollow रखना बढ़िया होता है.

Shortlink create करना तो बस seconds का काम है, ShoutCodes में simply जाकर, जो keyword आप रखना चाहते हैं, वो set कीजिए, target URL डालिए और फिर यदि आप उस link पर हुए clicks को ट्रैक करना चाहते हैं तो Count वाले option को tick कर दीजिये. इसके बाद simply Add Redirect के button पर click कर दीजिये, आपका Shortlink create हो जायेगा.





जब आप बहुत से shortlinks create कर लेंगे, तो ये कुछ ऐसा दिखेगा. आप जब चाहे, किसी भी link को edit कर सकते हैं, hits देख सकते हैं और कभी भी किसी भी link को delete कर सकते हैं.



PrettyLinks से Shortlinks कैसे create करें?
इसमें भी आप exactly same process को follow करके shortlinks create कर सकते हैं. तो इसमें मैंने केवल नीचे screenshots दिए हैं, आप इन्हें देख कर Prettylinks से shortlinks आसानी से create कर सकते हैं.

यह shortlinks create करने के लिए बनाया गया सबसे popular plugin है जिसके 2 लाख से भी ज्यादा active installs हैं.

ShoutCodes plugin में आप हर एक link के लिए nofollow या follow property set नहीं कर सकते थे. एक बार आपने जो property set कर दी, वो सभी links के लिए applicable होती थी, लेकिन इसमें आप ऐसा कर सकते हैं, तो ये इस plugin को use करने के लिए एक plus point है.

इस plugin के tutorial के लिए मैंने एक GIF create की है, जोकि नीचे दी गयी है:


Non-WordPress Shortlinks कैसे create करें?
जो लोग WordPress use नहीं करते या फिर जिनके खुद के domain names नहीं हैं, वे Google की link shortening सर्विस का use कर सकते हैं, जिसका नाम और URL है: https://goo.gl/



मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्सकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये.

इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.



टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post