Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in





कुछ चीजें आपके स्किनकेयर रेजिमेंट पर ओवरटाइम काम करने की तुलना में अधिक अनियंत्रित होती हैं, जो केवल मुंहासे का विस्फोट करने की कोशिश में होती हैं, केवल आपके प्रयासों के लिए मुश्किल से भुगतान करने के लिए (यदि वे भी करते हैं)। यह एक ही पुरानी कहानी है जो बार-बार आती है: कोई व्यक्ति हैक या उत्पाद द्वारा कसम खाता है - या आप इंस्टा या Pinterest पर एक "मुँहासे सफलता की कहानी" पर आते हैं, आप अपनी आशाओं को प्राप्त करते हैं और अपने पैसे और समय को उक्त उत्पाद या हैक पर फेंक देते हैं , और फिर अपने रंग में थोड़े बदलाव के साथ चले।

आखिरकार, ऐसा महसूस होता है कि आपके हाथों को फेंकने और हताशा में फटने के अलावा कुछ भी नहीं बचा है। दोस्तों, हम में से बहुत से लोग वहां गए हैं। हम वहाँ रहे हैं 20 के दशक के उत्तरार्ध में, मैंने अचानक अपने जबड़े पर और मेरे गालों पर मुंहासों को सुलगाना शुरू कर दिया और कुछ भी काम नहीं किया।

मैं अपनी त्वचा पर अजीब DIY चिपकाता है, मेरे पूरे स्किनकेयर regimen बाहर बदली, और कई अपघर्षक मुँहासे उपचार भी लागू किया। मुझे बहुत साल हो गए - AKA का रास्ता बहुत लंबा था - इससे पहले कि मैंने एक त्वचा विशेषज्ञ को हिट करने का फैसला किया, जिसने तुरंत स्पिरोनोलैक्टोन नामक एक छोटे हार्मोनल मुँहासे की गोली निर्धारित की (जिसे एल्डैक्टोन भी कहा जाता है)। उस गोली ने मेरे लिए सब कुछ बदल दिया।

आज, त्वचा विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि के साथ, हम आपके सभी क्यू पर जवाब दे रहे हैं कि इतने सारे लोगों ने "चमत्कार हार्मोनल मुँहासे की गोली" को डब किया है या नहीं यह देखने के लिए कि क्या यह आपके लिए सब कुछ बदल सकता है।

स्पिरोनोलैक्टोन क्या है? और यह हार्मोनल मुँहासे के इलाज में कैसे मदद कर सकता है ?

उसी तरह से जब लैटिस (सीरम जो लैशेस बढ़ता है) गलती से खोजा गया था जब ग्लूकोमा के मरीज अचानक डिज्नी-एस्क पलकों के साथ घूमना शुरू कर देते थे, स्पिरोनोलैक्टोन के मूल उपयोग का हार्मोनल मुँहासे से कोई लेना-देना नहीं था।

“स्पिरोनोलैक्टोन को पारंपरिक रूप से हृदय संबंधी दवा माना जाता है। [संक्षेप में], यह आपके शरीर को बहुत अधिक नमक को अवशोषित करने से रोकता है और आपके पोटेशियम के स्तर को बहुत कम होने से बचाता है, और इसका उपयोग हृदय की विफलता, उच्च रक्तचाप या निम्न पोटेशियम के स्तर के इलाज के लिए किया जाता है, "डॉ। हेडली किंग, एक बोर्ड बताते हैं न्यूयॉर्क शहर में आधारित त्वचा विशेषज्ञ। "जब इन विकारों के इलाज के लिए] का उपयोग किया जाता है, तो इसका एक साइड इफेक्ट यह था कि इसका एंटी-एंड्रोजन प्रभाव था।"

दूसरे शब्दों में, गोली ने टेस्टोस्टेरोन सहित पुरुष हार्मोन के उत्पादन को काफी कम कर दिया है, जो हार्मोनल मुँहासे से जुड़ा हुआ है। इस अवधारणा के कारण महिलाओं में हार्मोनल मुँहासे के लिए स्पिरोनोलैक्टोन का उपयोग हुआ।


"स्पिरोनोलैक्टोन की गोली [अनिवार्य रूप से] पुरुष हार्मोनों को फिर से कैलिब्रेट करके काम करती है जो सभी महिलाओं के पास है। हमारे जीवन के दौरान, टेस्टोस्टेरोन परिवर्तनों के प्रति महिलाओं की संवेदनशीलता और यह संवेदनशीलता सिस्टिक मुँहासे का कारण बन सकती है, ”एनवाईसी के स्प्रिंग स्ट्रीट डर्मेटोलॉजी में एक बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ डॉ रीता लिंकर कहते हैं। "स्पिरोनोलैक्टोन उस संवेदनशीलता को संतुलित करने के लिए काम करता है, और बहुत ही प्रभावशाली रूप से [हार्मोनल मुँहासे का इलाज करता है] 80% के करीब सफलता दर के साथ। अगर जन्म नियंत्रण की गोली बोर्ड पर भी हो तो सफलता दर 90% के करीब बढ़ जाती है। ”

1980 के दशक में वापस अध्ययन में महिलाओं में मुँहासे के लिए स्पिरोनोलैक्टोन की प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया गया है, विशेष रूप से मुँहासे है कि जब यह गैर-हार्मोनल उपचार की बात आती है। और जब हम "गैर-हार्मोनल उपचार" कहते हैं, तो हम सामयिक मुँहासे क्रीम और सीरम के उस ढेर का उल्लेख कर रहे हैं जो आप वर्षों से कर्तव्यहीन रूप से स्लेररिंग कर रहे हैं जो मुश्किल से आपके ब्रेकआउट में सेंध लगाते हैं।

लब्बोलुआब यह है कि यदि आपके पास हार्मोनल मुँहासे हैं, तो इसे एक हार्मोनल उपचार की आवश्यकता है। सामयिक उत्पाद निश्चित रूप से एक हद तक मदद कर सकते हैं, लेकिन आपको अंततः वास्तविक, अंतर्निहित मुद्दे को लक्षित करने की आवश्यकता है।


क्या कोई भी हार्मोनल मुँहासे के इलाज के लिए स्पिरोनोलैक्टोन का उपयोग कर सकता है?
जैसा कि आप शायद इकट्ठा हुए थे, स्पिरोनोलैक्टोन विशेष रूप से महिलाओं में हार्मोनल मुँहासे का इलाज करता है। इसका मतलब है कि आदर्श उम्मीदवार एक वयस्क महिला है जो एक हार्मोनल असंतुलन के साथ काम कर रही है।

लेकिन हार्मोनल मुँहासे क्या दिखता है, बिल्कुल? डॉ। किंग कहते हैं, "हार्मोनल मुंहासों में मुख्य रूप से सिस्टिक मुंहासे होते हैं - [बड़ी, कोमल गांठें जो आपकी त्वचा की सतह के नीचे लगती हैं] - जो चेहरे और गर्दन के निचले हिस्से को प्रभावित करती हैं, और यह आमतौर पर चक्रीय रूप से भड़कती हैं मासिक धर्म।"

यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो स्पिरोनोलैक्टोन को नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह सीधे आपके हार्मोन को प्रभावित करता है। वास्तव में, आपको गर्भवती होने से पहले कम से कम एक महीने के लिए इसे बंद करने की आवश्यकता है, डॉ। लिंकनर ने नोट किया। यदि आपको गुर्दे की कमी, असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव, या एस्ट्रोजेन-निर्भर दुर्दमता का निदान किया गया है, तो भी इसे टाला जाना चाहिए। अंत में, इसे कुछ दवाओं के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए क्योंकि कॉम्बो संभवतः पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकता है जो अस्वास्थ्यकर रूप से कम है।

हार्मोनल मुँहासे के इलाज के लिए स्पाइरोनोलैक्टोन के लिए कितना समय लगेगा?
"एक बार जब आप स्पिरोनोलैक्टोन ले रहे होते हैं, तो पूरा प्रभाव देखने में एक से दो महीने लगते हैं," डॉ। लिंकनर कहते हैं। "मैं अपने मरीजों को इलेक्ट्रोलाइट परिवर्तनों के लिए अपने खून की जांच के लिए गोली लेने के एक महीने बाद वापस देखता हूं और यह भी देखने के लिए कि क्या उनकी खुराक को बढ़ाने की आवश्यकता है।"

यद्यपि एक से दो महीने का मानक है, कुछ लोगों का कहना है कि वे अपने हार्मोनल मुँहासे के लिए स्पिरोनोलैक्टोन लेने के लिए शुरू करने के कुछ हफ्तों के बाद एक उल्लेखनीय अंतर का अनुभव करते हैं। पूर्ण परिणाम देखने से पहले दूसरों को छह महीने तक गोली लेनी पड़ सकती है, और त्वचा विशेषज्ञ इसे कम से कम लंबे समय के लिए इसके साथ चिपके रहने की सलाह देते हैं ताकि इसे उचित रूप से हिलाया जा सके।

आपको फ़ायदा उठाने के लिए स्पिरोनोलैक्टोन लेना जारी रखने की आवश्यकता है, और आपके पोटेशियम के स्तर (हालांकि वर्ष में केवल दो से चार बार) पर नज़र रखने के लिए नियमित रक्त जांच आवश्यक है।

अपने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभव से बोलते हुए, मैंने गोली लेने के पहले दो हफ्तों के भीतर अपने स्वयं के मुँहासे में कमी देखी। यह कहने के लिए कि मैं बहुत खुश था एक ख़ामोश था। यह महसूस किया कि दर्पण में देखने पर हर बार मेरे कंधों पर से एक भार उठा लिया गया था - जैसे मैं किसी चीज़ की सीमा से मुक्त था, जिस पर मुझे कभी भी हाथ नहीं लगता था।

मैं एकमात्र ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जिसने स्पिरोनोलैक्टोन का इनाम वापस प्राप्त किया हो। डॉ। किंग कहते हैं, "इस दवा को सचमुच मेरे कई वयस्क मुँहासे महिला रोगियों द्वारा जीवन-परिवर्तन के रूप में वर्णित किया गया है जिन्होंने बिना किसी परिणाम के मुँहासे के लिए कई गैर-हार्मोनल उपचार की कोशिश की थी।"

यदि आपने हर निरापद हैक की कोशिश की है और सामयिक मुँहासे उपचार पर बहुत अधिक नकदी फेंकी है, जो काम नहीं करता है, तो यह कम से कम परामर्श के लिए स्पिरोनोलैक्टोन के बारे में आपके त्वचा विशेषज्ञ को मारने के लिए पूरी तरह से लायक है। क्या पता? यह थोड़ा हार्मोनल मुँहासे की गोली वह समाधान हो सकती है जिसका आप इंतजार कर रहे हैं।

यदि आप नीचे दिए गए कमेंट बोक्स में स्पिरोनोलैक्टोन की कोशिश कर चुके हैं तो हमें बताएं।

टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post