Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in



रेखा आज जब क्लीनिक में आयी मुझे बहुत परेशान लग रही थी। मैंने उससे पूछा कि वह इतनी परेशान क्यों लग रही थी। उसका 5 महीने का बच्चा उसके हाथों में था और मुस्कुरा रहा था। बच्चा बहुत सक्रिय था और जैसे ही उसने अपने बच्चे को परीक्षा की मेज पर रखा, बच्चा पलटा और मेरे कंगन को देखकर मुस्कुरा रहा था।

मैंने रेखा से उसकी नियुक्ति का उद्देश्य पूछा। उसने कहा, "डॉक्टर - मैं कल इस समारोह में थी और मेरे रिश्तेदारों ने मेरे बच्चे को देखा और कहा - रेखा - क्या तुम उसे खाना नहीं खिला रही हो, वह इतनी पतला लग रहाँ  है।मुझे बहुठ दुःख हुआ आपको तुरंत देखना चाहती ती। डॉक्टर - क्या मेरा बच्चा टीक है? मुझे उम्मीद है कि मेरे बच्चे के साथ कुछ गलत नहीं है।

मैंने रेखा की तरफ देखा और कहा - रेखा - क्या तुम्हारे साथ ग्रोथ चार्ट है। ग्रोथ चार्ट को देखें। बच्चे के वजन को आमतौर पर जन्म, 6, 10 और 14 सप्ताह, 9 महीने, 15-18 महीनों में वृद्धि की निगरानी के लिए मापा और प्लॉट किया जाता है। 3 साल की उम्र तक की ऊंचाई, वजन और सिर परिधि को भी मापा जाता है।

रेखा के मामले में बच्चे का जन्म 2.8 किलोग्राम वजन के साथ हुआ था। अब 5 महीने में उसका वजन 7.8 किलोग्राम है जो लगभग 50 वें प्रतिशत से अधिक है, जो बहुत अच्छा है। 3 महीने में उसका वजन 5 किलोग्राम था। इसका मथलब वह तेजी से वजन बढ़ा रहा है और हमेशा 50 वें प्रतिशत वजन में रहा है। तो यह बिल्कुल भी बुरा नहीं है। चिंता मत करो।

जब तक बच्चा वजन बढ़ा रहा है और वह  ऊंचाई हासिल कर रहा है, और विकास वक्र का अनुसरण कर रहा है और विकास प्रतिशत रेखाओं में से एक को समेट रहा है, तो किसी को चिंतित नहीं होना चाहिए। इसका मतलब है कि उसे पर्याप्त कैलोरी मिल रही है। यदि वजन 2 प्रतिशत से नीचे गिरना या कम होना शुरू हो जाता है, उदाहरण के लिए- यदि बच्चा शुरू में 75 वें प्रतिशत में था और 2 महीने में उसका वजन लगातार 25 वें प्रतिशत तक गिर गया है, तो यह चिंता का कारण है।

यह शिशु की ऊंचाई के साथ समान है। जब तक वह एक ही प्रतिशत के भीतर बढ़ रहा है या बढ़ रहा है यह सामान्य है। यदि ऊँचाई में वृद्धि रुक ​​जाती है और बच्चे की ऊँचाई प्रतिशत कम होने लगती है, तो किसी को रुकी हुई वृद्धि के कारणों को देखना होगा। ऊंचाई, वजन और सिर परिधि के लिए अलग-अलग विकास चार्ट हैं। ये चार्ट केवल विभिन्न आयु वर्ग के सामान्य बच्चों के नमूने की औसत ऊंचाई, वजन और सिर परिधि का प्रतिनिधित्व करते हैं और एक ग्राफ के रूप में प्लॉट किए जाते हैं।

पर्सेंटाइल लाइनों में 3%, 25%, 50%, 75%, 97% शामिल हैं। अगर किसी बच्चे का वजन 50 वीं प्रतिशतक रेखा पर है, तो इसका मतलब है कि 100 उसकी उम्र के  सामान्य बच्चे में से 50 हैं, वह 50 पर्सेंट बच्चे  उसेसे ज़्यादा वज़न होते  है  और 50 पर्सेंट बच्चे उसेसे काम वज़न के होते है। इसी तरह, अगर वह 75 वें प्रतिशत में है, तो इसका मतलब है कि वह 100 बच्चों की तुलना में 75 बच्चों से बड़ी है और केवल 25 से छोटी है।

हम विकास चार्ट का उपयोग क्यों करते हैं?

विकास प्रतिशत अपने आप में बहुत कुछ नहीं कहता। वास्तव में क्या मायने रखती है विकास की दर:

विकास की एक सामान्य दर का मतलब है कि बच्चे के विकास बिंदु चार्ट पर एक प्रतिशत रेखा का बारीकी से पालन करते हैं।यदि एक बच्चे का वजन, ऊंचाई, या सिर का आकार २० प्रतिशत से कम है, तो डॉक्टर यह देखेगे  कि क्या वह हमेशा 5 प्रतिशत से नीचे रहा है। यदि वह हमेशा २० प्रतिशत से नीचे रहाँ  है और उसे बनाए रखता है, तो वह उसका सामान्य हो सकता है। लेकिन अगर वह २० वें प्रतिशत से ऊपर है और अचानक काम होने लगा है तो यह चिंता का कारण है।

कैसे बताएं की  विकास एक समस्या है कि नहीं?

विकास टीक नहीं हो रहा है इसका पहले लक्षणों में से एक यह है कि एक बच्चे को पर्याप्त कैलोरी नहीं मिल रही है, जब उसका वजन उसकी ऊंचाई की तुलना में बहुत धीमी गति से बढ़ता है और दो प्रतिशत लाइनों से नीचे गिरना शुरू होता है।

खराब सेवन की सीमा के आधार पर बच्चे की ऊँचाई "अवरुद्ध" हो सकती है, अर्थात्, ऊंचाई वृद्धि चार्ट पर उतरने लगती है।

यदि पोषण की कमी गंभीर है और समय की विस्तारित अवधि के लिए जारी रहती है, तो सिर का विकास धीमा हो जाता है, यह दर्शाता है कि मस्तिष्क के लिए सामान्य दर से बढ़ने के लिए पर्याप्त कैलोरी नहीं मिल रहा  हैं।

अन्त में मई यह कहना चहथि हूँ की - बच्चे का विकास चार्ट एक आदर्श रेखा नहीं है। वहाँ हमेशा कम और ज़्यादा होते रहता है । बीमारी के समय बच्चे कुछ गर्तों से गुजर सकते हैं। यदि बच्चा खुश और चंचल लगता है, तो वह ठीक है।

टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post