Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in



शीला मतली, स्तन दर्द और मूत्र आवृत्ति का अनुभव कर रही है। वह गर्भवती है या  नहीं उसे अभी पता नहीं है। वह अत्रुत है यह जानने के लिए । कोई भी महिला जो गर्भ धारण की कोशिश कर रही है, वह जानती है कि महवारी नहीं आने के पहले दिन और गर्भावस्था की परीक्षा लेने का समय और पुष्टि की दो लाल रेखाएं देखने का समय एक लंबा और बेचैनी का समय हो सकता है। अंडाणु बनने के तुरंत बाद महिलाएं गर्भावस्था के लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं, जो कि ओव्यूलेशन के 8 से 14 दिनों के बीच होता है, यानी पिछली अवधि के बाद लगभग 20 से 21 दिन के बाद ।

गर्भावस्था के 2 महीने तक, 90 प्रतिशत महिलाएं गर्भावस्था के लक्षणों का अनुभव करेंगी। प्रारंभिक गर्भावस्था और आपके पीरियड्स से पहले होने वाले लक्षण (प्रीमेन्स्ट्रुअल) लक्षण अक्सर समान और अस्पष्ट होते हैं, जिससे कई महिलाएं अनुमान रहिठ होते  है, की वे गर्भवती हो सकते है, उन्हें लगता है कि उनकी सारे लक्षण  अभी महवारी के पहले आने वाले सिम्प्टम्ज़ है।

यदि गर्भावस्था का संदेह है, तो स्वस्थ जीवन शैली के विकल्प बनाना और अपने चिकित्सक को जल्द से जल्द देखना महत्वपूर्ण है।



प्रारंभिक चरण गर्भावस्था के कुछ शुरुआती लक्षण हैं -


  • अवधि चुटना अक्सर गर्भावस्था का पहला संकेत है। मासिक धर्म की सामान्य तिथि के आसपास प्रत्यारोपण रक्तस्राव हो सकता है। इम्प्लांटेशन में आमतौर पर लाइट स्पोटिंग शामिल होती है, एक दिन से भी कम समय तक रहता है, और अपेक्षित अवधि की तुलना में जल्दी आता है।
  • मतली या मॉर्निंग सिकनेस, कुछ महिलाओं के लिए एक सामान्य लक्षण है की वह गर्भवती हैं। सभी गर्भवती महिलाओं को मतली का अनुभव नहीं होता है, जबकि कुछ इसे कुछ हफ्तों तक अनुभव करते हैं, अन्य लोग अपनी गर्भावस्था के दौरान इसका अनुभव करते हैं। मतली 5 सप्ताह के रूप में शुरू हो सकती है।
  • स्तनों में परिवर्तन, विशेष रूप से पहली गर्भावस्था की शुरुआत में, गर्भावस्था के शुरुआती संकेतकों के रूप है । दूध उत्पादन की तैयारी में स्तन ऊतक बढ़ जाता है। नसों को स्तनों पर अधिक दिकने शुरू होता है। और निपल्स का रंग गहरा हो सकता है। स्तन और निप्पल स्पर्श करने में दर्द, हो  सकते हैं।
  • - अक्सर गर्भावस्था में बार-बार पेशाब आना शुरू हो जाता है। यह बढ़ते हुए गर्भाशय, साथ ही हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है जो श्रोणि में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। यदि पेशाब दर्दनाक हो जाता है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • थकान, चक्कर आना गर्भावस्था के सामान्य शुरुआती लक्षण हैं। प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान, थका हुआ महसूस करना सामान्य है, और जो महिलाएं गर्भवती हैं, उन्हें रेस्ट लेने की कोशिश करनी चाहिए। स्वस्थ आहार खाना चाहिए और इस थकान को दूर करने के लिए नियमित व्यायाम जारी रखना चाहिए।
  • - मासिक धर्म के दौरान होने वाले अनुभव के समान ऐंठन आम है। रक्तस्राव के बिना हल्के गर्भाशय की ऐंठन पहली तिमाही में सामान्य है और गर्भाशय के विस्तार का परिणाम है। लेकिन, अगर आपको गर्भावस्था की पुष्टि हो गई है और तीव्र ऐंठन या योनि से खून बह रहा है, तो चिकित्सा को सम्पर्क करे।
  • - पेट फूलना, कब्ज और नाराज़गी 

शुरुआती और बाद में गर्भावस्था में खाद्य क्रविंग्स यानी कुछ खाने का मन करना कुछ पदार्थों को देखतहे ही उलटी आने के जैसा होना - यह सब आम समस्याएँ है । गर्भावस्था के दौरान पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों से कैलोरी का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने के लिए गर्भवती और गर्भस्थ शिशु दोनों के स्वास्थ्य के लिए यह महत्वपूर्ण है। माँ और बच्चे दोनों को पोषक तत्वों के अच्छे सेवन की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से प्रोटीन और फोलिक एसिड। अचानक गर्भावस्था में मूड में बदलाव हार्मोन परिवर्तन, थकान और तनाव से संबंधित हो सकता है। मूड में बढ़ती भावनात्मक संवेदनशीलता और अचानक उतार-चढ़ाव महसूस करना सामान्य है।

गर्भावस्था में हल्की-सी कमजोरी रक्त की मात्रा और दबाव में बदलाव, वजन में बदलाव के कारण परिवर्तित संतुलन और लोहे की कमी वाले एनीमिया जैसे अन्य कारकों के परिणामस्वरूप हो सकती है। लेकिन, अगर यह लक्षण पीठ के बल लेटने के बाद भी बना रहे तो चिंता का कारण हो सकता है  अधिक धीरे-धीरे पदों को बदलना, बहुत सारे तरल पदार्थ पीना, और छोटे, अधिक लगातार भोजन खाने से सिर चक्कर आना कम करने में मदद मिल सकती है। यदि लक्षण बने रहते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें।

हार्मोनल परिवर्तन के परिणामस्वरूप प्रारंभिक गर्भावस्था में सिरदर्द आम हैं। यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं और यदि आपको संदेह है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो एक मूत्र गर्भावस्था परीक्षण करवाएं और अपने चिकित्सक से अपॉइंटमेंट फॉर्म भी प्राप्त करें और गर्भावस्था की पुष्टि करें।



टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post