Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in






यदि आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने सामान्य स्वास्थ्य में सुधार के लिए कुछ कदम उठाना एक अच्छा विचार है। इससे गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है। सभी कारक जो सामान्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य के लिए योगदान करते हैं, वे अच्छे प्रजनन स्वास्थ्य की ओर भी योगदान करते हैं।

एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का सेवन, हर दिन व्यायाम करना और सक्रिय रहना, और तनाव को कम करना महत्वपूर्ण तरीका  हैं। अपनी प्रजनन क्षमता को बड़ाने के लिए, गर्भधारण करने की कोशिश शुरू करने से कुछ महीने पहले अपने शरीर को तैयार करना शुरू करना एक अच्छा विचार है।

तनाव ऑव्युलेशन  में देरी कर सकता है और गर्भाशय के संकुचन की आवृत्ति बढ़ा सकता है। विलंबित या अनियमित ऑव्युलेशन गर्भावस्था की संभावना को मुश्किल बना सकता है। बार-बार गर्भाशय के संकुचन से निषेचित अंडे को गर्भाशय की दीवार से जुड़ने में मुश्किल हो सकती है जिससे गर्भावस्था में और देरी हो सकती है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जब भी संभव हो ज्ञात तनावों से बचकर और समय समय में थोड़ा विश्राम करना अच्छा होता है , इसेसे तनाव से बच सकते है व्यायाम से कोर्टिसोल के स्तर कम हो सकता है।  कोर्टिसोल हार्मोन तनाव के समय शरिर में ज़्यादा  उत्पति होती है। व्यायाम रक्तचाप को कम करने और प्रजनन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।



आहार में अधिक से अधिक फल और सब्जी, साबुत अनाज और खूब सारा पानी शामिल होना चाहिए। आयरन, फोलिक एसिड और कैल्शियम से भरपूर आहार लें। रोजाना प्रीनेटल विटामिन लेने से यह सुनिश्चित होगा कि आपको उन सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता हो रही है जो आपको चाहिए।लेकिन, याद रखें कि गर्भवती होने में समय लगता है। कुछ जोड़ों को गर्भवती होने में छह से 12 महीने लग सकते हैं। फर्टिलिटी एंड स्टेरिलिटी नामक पत्रिका में डेनिश महिलाओं के 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि 35-39 वर्ष की महिलाओं में अभी भी बिना किसी मदद के एक वर्ष के भीतर 78 प्रतिशत गर्भवती होने की संभावना है।

 शांत रहें, योग का प्रयास करें, व्यायाम, श्वास, चलना और पौष्टिक आहार ले - संभावना है कि आप जल्दी ही गर्भवती होंगी और एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देंगी। शुभकामनाएं।




टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post