Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in




मैं कॉफी पाउडर खरीदने के लिए कॉफी स्टोर  की ओर जा रहा हूं ”मेरे (दिवंगत) ससुर चिल्लाए। एक कॉफी पारखी, वे सुपरमार्केट के पैक किए गए कॉफी पाउडर के संस्करण से संतुष्ट नहीं थे।उन्हें  कॉफी के बीजों और चिरौरी की जड़ को सही प्रेकर से भुनी हुई होना है , वह कई मनगढ़ंत प्रयोग किए है । उनकी दिनचर्या सप्ताह में तीन बार कॉफ़ी पाउडर लाने के लिए ४ किलॉमेटर सैर से जुड़ी होती है, क्योंकि उनका मानना ​​था कि कॉफी का सेवन सिर्फ़ ताजा बना हुआ कॉफ़ी पाउडर से होनी चाहिए।


वह इस ४ कम के सैर के लिए टैक्सी या सवारी लेने से मना कर देते ते और रास्ते भर चलने की उनकी जिद ने उन्हे हम में से सबसे अलग कर देता ता । अपने दैनिक दिनचर्या को सुबह से शाम तक कई अन्य चहलकदमी के बाद , शाम को अपने दोस्तों के साथ एक सामाजिक बैठक के लिए ज़ील के किनारे  एक छायादार बरगद के पेड़ के नीचे समाप्त होता था। चलना और सक्रिय होना एक ऐसी चीज थी जिसने उन्हे अपने साथियों से अलग रखता ता । वह कॉफी, सब्जियां या पोते के लिए स्नैक्स खरीदने के लिए चलने का एक कारण दुँड़ते ते । मुझे स्वीकार करना होगा, उन्होंने अपने आखिरी दिनों तक एक खुशहाल, स्वस्थ जीवन जिए । हमारे समुदाय के निवासी अभी भी उन्हे  याद करते हैं, और चलते समय उनके साथ हुई मुठभेड़ों को याद करते हैं।

यह केवल यह वर्णन करने के लिए है कि चलना एक खुश और स्वस्थ जीवन में  कितना योगदान कर सकता है, खासकर जब हम बड़े होते हैं। मानव शरीर को स्वाभाविक रूप से सक्रिय होने के लिए बनाया गया है । शोध पत्र हृदय स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली के प्रभाव का अध्ययन करते हैं। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन ने लंदन बस ड्राइवरों के बीच दिल का दौरा पड़ने की दर को अधिक सक्रिय बस कंडक्टरों से अधिक होने के लिए दिखाया गया है , क्यूँकि  बस कंडक्टर जो बस टिकट देने के लिए बस के अन्धर सामने से पीछे थक दिन बार घूमथे रहते है।जब हम चलते हैं तो हमारे शरीर में का क्या होता है? आइए जानें कि हमारे शरीर की शारीरिक गतिविधियाँ कैसी हैं।

चलने का यंत्र

एक निष्क्रिय या गतिहीन व्यक्ति शारीरिक कार्यों के रखरखाव के लिए एक निश्चित मात्रा में ऊर्जा खर्च करता है, जिसे आमतौर पर बेसल चयापचय दर के रूप में जाना जाता है। जैसा कि एक व्यक्ति चलना या व्यायाम करना शुरू करता है, उन मांसपेशियों को ऊर्जा में एक नाटकीय वृद्धि की आवश्यकता होती है ताकि उस गतिविधि को बनाए रखा जा सके। मांसपेशियों की कोशिकाओं को इस ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए, उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। इस प्रकार ऑक्सीजन की बढ़ी हुई मांग है और रक्त कोशिकाएं ऊर्जा उत्पादन के लिए व्यायाम करने वाली मांसपेशियों को ऑक्सीजन की बढ़ी हुई मात्रा ले जाती हैं। व्यायाम के दौरान बढ़ी हुई मांग को समायोजित करने के लिए शरीर में कुछ अनुकूलन होने लगते हैं।

जहाँ संभव हो, चलें! अपने बच्चे के साथ स्कूल जाना आपके बच्चे के साथ बंधन का एक शानदार तरीका है, साथ ही दोनों के लिए एक स्वस्थ आदत भी है

अल्पावधि में परिवर्तन और कैसे यह शरीर के बेहतर कंडीशनिंग में विकसित होता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। पहला, ऑक्सीजन युक्त रक्त को पंप करने की हृदय की क्षमता में सुधार होता है और दूसरा, रक्त में मौजूद ऑक्सीजन को निकालने के लिए व्यायाम करने वाली मांसपेशियों की क्षमता में भी सुधार होता है। ये दो शारीरिक प्रक्रियाएं हमारे शरीर को तैयार करने के लिए शुरू होती हैं और आमतौर पर कंडीशनिंग के रूप में संदर्भित होती हैं। इससे ऑक्सीजन-वहन क्षमता में वृद्धि होती है, और हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। दिल हर धड़कन के साथ अधिक ऑक्सीजन युक्त रक्त पंप करने में सक्षम होता  है, और इस प्रकार अधिक रक्त पंप करने के लिए अधिक बार पम्प करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिसके परिणामस्वरूप हृदय की धड़कन कम होती है। इस प्रकार हृदय पर कम तनाव होता है। इसे ही टोनिंग अव थे मसल्ज़ कहा जाता है , जब आप हर दिन व्यायाम करते हैं।

सामान्य दैनिक गतिविधियों के लिए एक व्यक्ति आमतौर पर 4-5 किमी प्रति घंटे की गति से चलता है। उपरोक्त कंडीशनिंग होने के लिए, किसी को चलने की गति को 25% तक बढ़ाना होगा। चलने वाली अनुसंधान प्रयोगशालाओं में, अध्ययन से पता चलता है कि औसत व्यक्ति को लक्ष्य हृदय दर प्रशिक्षण क्षेत्र में हृदय गति प्राप्त करने के लिए 6.4 किमी प्रति घंटे की गति से चलने की आवश्यकता होती है। फिटनेस वॉकिंग आमतौर पर फास्ट वॉकिंग से जुड़ी होती है ताकि प्रशिक्षण क्षेत्र में हृदय गति बढ़े।



आइए हम हृदय की दर से जुड़ी विभिन्न शब्दावली को समझें। अधिकतम हृदय गति की गणना 220  से एक व्यक्ती की आयु को घटाकर की जाती है। उदाहरण के लिए - 45 वर्ष के व्यक्ति की हृदय की अधिकतम दर 175 (220-45) होनी चाहिए। एक और अवधारणा जिसे समझने की आवश्यकता है, वह है लक्ष्य हृदय गति। टारगेट हार्ट रेट ज़ोन है जिसमें व्यक्ति सबसे अधिक  एरोबिक प्रशिक्षण लाभ प्राप्त करता है। लक्षित हृदय गति क्षेत्र आमतौर पर अनुमानित अधिकतम हृदय गति का 60 से 80% तक होता है। तो वही 45 वर्षीय व्यक्ति के लिए, लक्ष्य दिल की दर 105 (0.6 * 175) और 140 (175 * 0.8) के बीच होनी चाहिए। व्यक्ति को व्यायाम के लाभों को प्राप्त करने के लिए, उसे चलने या एरोबिक्स (20 से 60 मिनट के सत्र) जैसी गतिविधियों में भाग लेने की आवश्यकता होती है, जो सप्ताह में तीन से पांच बार करने से इस लक्ष्य की हृदय गति को बढ़ाने के लिए पर्याप्त है।
मैं आपको अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझने के लिए अपने दिल की दरों की सीमाओं को समझने के लिए निवेदन करती हूं। आप फिर उन सीमाओं के भीतर एक गतिविधि अनुसूची फिट कर सकते हैं।

चलने के बारे में सच्चाई और मिथक

मिथक: पैदल चलने से वजन कम होगा। कई लोग दिन में आनेख बार टहलते हैं यह सोचकर कि इससे उन्हें वजन कम करने में मदद मिलेगी। उससे वज़न कम नहीं हो सकता। मैंने सालों से हर दिन लोगों को चलते देखा है, वजन में बिल्कुल बदलाव नहीं हुआ है।

By no way should you limit yourself to just walking or any one activity. For eg, yoga, dance and sport are all equally good for sustained physical activity.

सच्चाई - चलने की गति से वज़न में फर्क आ सकता है। तेज चलने की गति से, आप 30 मिनट में (वजन के आधार पर) 100 से 300 कैलोरी जला सकते हैं। वाकिंग वास्तव में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन आपको चलने के अलावा आहार में बदलाव को भी शामिल करना होगा। एक औसत व्यक्ति 68 किलोग्राम वजन का जो होता है वो अगर एक फिटनेस वॉकिंग प्रोग्राम में संलग्न होता है, और  पूरे साल भर में सप्ताह में चार बार दिन में 45 मिनट तेज चल कर सामान्य घर का पका हुआ भोजन खा कर , एक वर्ष में 8 किलोग्राम तक वजन कम कर सकता है।

२। क्या मुझे अपने चरणों की निगरानी के लिए महंगे पेडोमीटर या अन्य घड़ियों की आवश्यकता है? बिलकुल नहीं। यदि आपका शरीर धक नहीं रहा  है, तो आप पर्याप्त नहीं चल रहे हैं, इसलिए अपनी सीमाओं को समझना महत्वपूर्ण है।

मेरे ससुर कभी भी ये नहीं समाज सकते ते की, लोग जिम क्यों जाते हैं या फैंसी पेडोमीटर का उपयोग करते हैं, जबकि एक स्वस्थ, सक्रिय जीवन शैली को लागू करने और इसे बनाए रखने के लिए सभी की आवश्यकता नहीं थी। वह सही ते । मैं अपने चलने वाले दोस्तों के साथ अपनी चलने की गतिविधि का इंतजार करती  हूं। आप क्या अपने दोस्तों के साथ गपछप करते हुए चलने की संकल्प कर सकते  हैं? केवल इसे जल्द ही छोड़ने के लिए एक गतिविधि शुरू करने से अधिक, एक सूक्ष्म गतिविधि ढूंढें जो आप लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं। धीरे-धीरे उस गतिविधि को बढ़ाएं लेकिन कुंजी इसे बनाए रखने में है।

जो व्यक्ति अपने जीवन भर सक्रिय रहते हैं, वे अपने गतिहीन साथियों की तुलना में हृदय धीरज में बहुत धीमी गिरावट का अनुभव करते हैं। दूसरे शब्दों में,  वे इनायत से बड़े होते है



Topic :  आनेवाले टॉपीक

सबसे अच्छा वजन घटाने आहार क्या है?
कान छेदन अथवा कर्णवेधन के पीछे का विज्ञान क्या है?
वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ क्या है?
काउंटर-स्टीयरिंग के पीछे विज्ञान क्या होता है ?
पारस पत्थर के पीछे का विज्ञान क्या है?
हॉलीवुड हस्तियों के वजन घटाने से पहले और बाद की कुछ तस्वीरे कौन सी है?
क्या पैदल चलने से वजन घटता है?
"नॉर्थरण लाइट्स" और "साउथर्न लाइट्स" के पीछे विज्ञान के कौन से सिद्धान्त छिपे हैं ?
वजन घटाने का आपका अनुभव क्या है?
विशुद्ध विज्ञान (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, सांख्यिकी) में मास्टर्स (एमएससी) करने के लिए IIT कैसे हैं?
वजन घटाने का क्या समाधान है?
वजन घटाने की गोलियों के पीछे का सच क्या है?
मोटापा घटाने के क्या तरीके हैं?
आपकी वजन घटाने की कहानी क्या है?
आपके अनुभव के अनुसार वजन घटाने में कौन सी बातें और मिथक बाधा डालते हैं?

What is the best weight loss diet?
What is the science behind ear piercing or coarctation?
What is the best food for weight loss?
What is the science behind counter-steering?
What is the science behind philosopher's stone?
What are some before and after Hollywood celebrities' weight loss?
Does walking lead to weight loss?
What principles of science are hidden behind "Northern Lights" and "Southern Lights"?
What is your weight loss experience?
How are IITs for doing Masters (MSc) in Pure Sciences (Physics, Chemistry, Mathematics, Statistics)?
What is the solution to weight loss?
What is the truth behind weight loss pills?
What are the ways to reduce obesity?
What is your weight loss story?
According to your experience, what things and myths hinder weight loss?

टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post