Adsense


 

--डिजिटल आणि सूक्ष्म श्रावण यंत्रांसाठी विश्वसनीय ठिकाण म्हणजे 'व्हिआर हीअरिंग'.. अधिक माहितीसाठी संपर्क :- 9657 588 677 @ www.vrhearingclinic.in



मेगना अपने पहले पोस्टपार्टम चेकअप के लिए आई थी। गर्भनिरोधक के बारे में उसे डॉक्टर से पूचने के लिए कुछ सवाल थे। वह दोबारा कब गर्भवती हो सकती है? दो शिशुओं के बीच अंतर अवधि क्या होना है?

डॉक्टर कहते है  - मेघना - कुछ महिलाएं जन्म देने के बाद दूसरा बच्चा होने की कल्पना भी नहीं कर सकती हैं, जबकि कही महिलाएँ जल्द ही दूसरे बच्चे के लिए प्लान करना शुरू करते है।


प्रसव के बाद गर्भवती होने के बारे में महसूस करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। लेकिन सोचिए कि यह आपके लिए कितना व्यावहारिक है। यह ध्यान रखें कि बहुत जल्द गर्भवती होने से स्तनपान बाधित हो सकता है।सामान्य तौर पर, जब तक प्रसवोत्तर रक्तस्राव बंद नहीं हो जाता है और दर्द काम नहीं हो जाता है, तब तक संभोग से बचना बेहतर होता है। ऐसा कहा जाता है कि जब तक महिला स्तनपान कर रही है तब तक वह आमतौर पर ओवुलेट नहीं हो सकती है और इस प्रकार गर्भधारण की संभावना कम होती है। पर अगर आपको गर्भवती होने की कोई योजना नहीं है, तो अन्य सावधानी - यानी गर्भनिरोधक तरीका अपनाना बेहतर होगा।


जन्म देने के तुरंत बाद फिर से गर्भवती होने से महिला और बच्चे दोनों के लिए प्रतिकूल परिणाम होने का खतरा बढ़ जाता है। जन्म से पुनर्प्राप्त करने में समय लगता है, खासकर अगर गर्भावस्था में जटिलताएं है तो । सबसे सुरक्षित विकल्प दूसरी गर्भावस्था की योजना बनाने से पहले 18 से 24 महीने तक इंतजार करना है।

डॉक्टर की सलाह के बारे में सोचते हुआ मेगन घर वापस चली जाती है । वह अपने पति के साथ दोकोत्र के बथायी हुई बातें सुनती है।




Guest Post

Dr Padma
Dr Padma is a Family care physician 

टिप्पणी पोस्ट करा

Previous Post Next Post